Home ताजा खबर ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में युवाओं से ज्यादा मोबाइल फोन

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में युवाओं से ज्यादा मोबाइल फोन

0 second read
Comments Off on ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में युवाओं से ज्यादा मोबाइल फोन
0
31

दुनियाभर में लगातार फोन की संख्या बढ़ते जा रही है, हर दिन नए नए फोन मार्केट में लॉन्च होते रहते हैं और ग्राहकों में इन फोन्स को लेने कि होड़ मची रहती है। अब भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने खुलासा किया है कि भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। और इस वक्त मोबाइल फोन की संख्या देश की वयस्क आबादी से भी ज्यादा हो गई है।

ट्राई के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 115 करोड़ 14 लाख 37 हजार 99 (करीब 115.14 करोड़) के स्तर पर पहुंच गई है। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की वयस्क आबादी करीब 108.85 करोड़ है।

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में शीर्ष पर है, यूपी में कुल 16.85 करोड़ से ज्यादा मोबाइल उपभोक्ता हैं। इनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश में यह संख्या 9.56 करोड़ से भी ज्यादा है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 6.28 करोड़ से ज्यादा मोबाइल उपभोक्ता हैं।

दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र है, जहां पर 9.26 करोड़ उपभोक्ता हैं। इसके अलावा, आंध्र प्रदेश में 8.70 करोड़, बिहार में 8.43 करोड़ और तमिलनाडु में 8.18 करोड़ से ज्यादा मोबाइल उपभोक्ता हैं।

मध्यप्रदेश में 7.48 करोड़, गुजरात 6.74 करोड़, कर्नाटक 6.73 करोड़, राजस्थान में 6.53 करोड़, पश्चिम बंगाल 5.52 करोड़, पंजाब 3.91 करोड़, ओडिशा 3.30 करोड़, हरियाणा 2.77 करोड़ उपभोक्ता हैं।

वहीं, शहरों की बात करें तो, ट्राई के मुताबिक दिल्ली शीर्ष पर है। यहां कुल 5.29 करोड़ से भी ज्यादा मोबाइल उपभोक्ता हैं। मुंबई में यह संख्या 3.80 करोड़ है। बढ़ते मोबाइल यूजर्स को लेकर ट्राई का कहना है कि, इंटरनेट की व्यापक पहुंच और सस्ते डेटा की वजह से लगातार यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। इसमें कई लोगों के पास एक से भी ज्यादा मोबाइल है।

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर
Comments are closed.

Check Also

उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली राज्य का पहला ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के बनने का रास्ता हुआ साफ

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अनुरोध पर केंद्र सरकार ने इसे नेशनल हाइवे का दर्जा दे दिय…