Home ताजा खबर मनोहर पर्रिकर: मुख्यमंत्री से रक्षा मंत्री तक का सफर, आज है पुण्यतिथि

मनोहर पर्रिकर: मुख्यमंत्री से रक्षा मंत्री तक का सफर, आज है पुण्यतिथि

0 second read
Comments Off on मनोहर पर्रिकर: मुख्यमंत्री से रक्षा मंत्री तक का सफर, आज है पुण्यतिथि
0
27

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा सरकार में रक्षा मंत्री रहे मनोहर पर्रिकर की आज पहली पुण्यतिथि है। पिछले साल आज ही के दिन उनका निधन हुआ था। पर्रिकर आईआईटी पास पहले ऐसे इंजीनियर थे जो किसी राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। उनका निधन कैंसर की बीमारी के चलते हुआ था।

पर्रिकर ने ही साल 2013 में नरेंद्र मोदी का नाम लोकसभा चुनाव में बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप प्रस्तावित किया था। मनोहर पर्रिकर चार बार गोवा के सीएम बने। लेकिन एक बार भी वे अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके। लेकिन जब वे चैथी बार सीएम बने तो उनकी कार्यकाल के दौरान की मृत्यु हो गयी।

नवंबर 2014 में मोदी सरकार की कैबिनेट में रक्षा मंत्री बने पर्रिकर अपनी सादगी और कुशल नेतृत्व पहचाने गए। उन्होंने अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला की जांच से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक तक कई बडे कदम उठाए।

अपनी स्वच्छ छवि और आम व्यक्तित्व की बदौलत वह सिर्फ भाजपा ही नहीं बल्कि विपक्षी दलों में भी काॅफी लोकप्रिय रहे। साल 2014 में जब गोवा विधानसभा चुनाव हुए तो बीजेपी को बहुमत नहीं मिल पाया था। जब गठबंधन के लिए दूसरे दलों से सहमति बनी तो सीएम के लिए उनका नाम ही सबसे पहले लिया।

उस समय मनोहर पर्रिकर रक्षा मंत्री थे उन्होंने रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा और चैथी बार गोवा के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाल लिया था।

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर
Comments are closed.

Check Also

झारखंड के धनबाद जिला अंतर्गत आमाघाटा मौजा में 30 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के बेनामी जमीन का हुआ खुलासा

धनबाद : 10 एकड़ से अधिक भूखंड का कोई दावेदार सामने नहीं आ रहा है. बाजार दर से इस जमीन की क…