Home ताजा खबर फ्रांस के युद्धपोत पर सवार 700 नौसैनिक संक्रमित, युद्धपोत को नौसैनिक अड्डे पर खड़ा किया गया

फ्रांस के युद्धपोत पर सवार 700 नौसैनिक संक्रमित, युद्धपोत को नौसैनिक अड्डे पर खड़ा किया गया

0 second read
0
0
320

फ्रांस के विमानवाहक युद्धपोत चा‌र्ल्स डी गॉल पर तैनात करीब 700 नौसैनिक कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। फ्रांस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि युद्धपोत के 40 क्रू मेंबर में कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद 1,767 नौसैनिकों का टेस्ट कराया गया था। कोरोना के मामले सामने आने के बाद परमाणु हथियार से लैस इस पोत को तूलॉन नौसैनिक अड्डे पर खड़ा कर दिया गया है। हाल में इस पोत ने अन्य यूरोपीय देशों की नौसेनाओं के साथ बाल्टिक सागर में चले युद्धाभ्यास में भाग लिया था।

फ्रांस का एक अन्य युद्धपोत शेवलियर पॉल भी कोरोना की चपेट में आ चुका है। इसमें सवार नौसैनिकों की भी चिकित्सकीय जांच की जा रही है। इन पोतों तक चिकित्सकों की टीम को हवाई मार्ग से पहुंचाया जा रहा है। युद्धपोत पर मौजूद लड़ाकू विमानों के पायलट क्वारंटाइन में चले गए हैं। युद्धपोतों पर कोरोना के प्रसार को लेकर फ्रांस के नौसेना प्रमुख ने जांच के आदेश दिए हैं।

अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट पर तैनात दस फीसद से ज्यादा नौसैनिकों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आ गए। गुआम में खड़े इस युद्धपोत पर 4800 नौसैनिक तैनात थे। इसी युद्धपोत के कप्तान ब्रेट क्रोजियर की बर्खास्तगी को लेकर उठे सवालों के बीच कार्यवाहक नौसेना प्रमुख थॉमस मोडली को इस्तीफा देना पड़ा।

वर्ष 2003 से 2006 तक फ्रांस की युद्धक पनडुब्बी के कमांडर रहे रिटायर्ड एडमिरल डोमिनिक सैल्स ने बताया था कि यह तय है कि नौसैनिकों को इस बारे में कोई सूचना नहीं दी गई होगी। उन्हें अभियान के लिए पूरी तरह तैयार रखना होता है। उन्हें इस बारे में बताया भी जायेगा तो मिशन खत्म कर वापस लौटने से दो दिन पहले। वैसे जो लोग समुद्र में हैं उन्हें इसे बताने की जरूरत भी नहीं है। डोमिनिक सैल्स ने बताया कि जब उनके पिता की मृत्यु हो गई, तो खुद वह एक उप समुद्र में थे, लेकिन जब तक उन्होंने अपना 60-दिवसीय मिशन पूरा नहीं किया, तब तक यह खबर उन्‍हें नहीं दी गई थी।  

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की नई गाइडलाइन मिलने के बाद ही होगी

रांची: स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग यह गाइडलाइन मिलने के बाद उसके अनुसार, नियमावली में…