Home ताजा खबर यूरोप में दस लाख से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव, 90 हजार से ज्यादा पीड़ितों ने दम तोड़ा

यूरोप में दस लाख से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव, 90 हजार से ज्यादा पीड़ितों ने दम तोड़ा

2 second read
0
0
238

महामारी से बुरी तरह प्रभावित यूरोप में कोरोना वायरस के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए लोगों की संख्या दस लाख के पार पहुंच गई है। यूरोपीय देशों में मरने वालों का आंकड़ा भी 90 हजार से अधिक हो गया है। यूरोप में स्पेन और इटली पर सबसे ज्यादा मार पड़ रही है। ब्रिटेन में भी लगातार मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए ब्रिटिश सरकार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की तैयारी में है। जबकि जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल ने लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील देने का एलान किया है।

राष्ट्रीय प्राधिकरणों के डाटा और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की जानकारी के अनुसार, महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे यूरोप महाद्वीप में अब तक संक्रमित पाए गए दस लाख से ज्यादा लोगों में 90 हजार की मौत हो चुकी है। महाद्वीप में महज दस दिनों में ही संक्रमित लोगों का आंकड़ा दोगुना होकर दस लाख के पार पहुंच गया है।

महामारी नहीं थमने के कारण ब्रिटेन की सरकार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने में जुट गई है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रयास में देश में पिछले माह तीन हफ्ते के लिए तमाम उपायों का एलान किया गया था। इसके बावजूद ब्रिटेन में संक्रमित लोगों की तादात एक लाख के करीब पहुंच गई है। कई मंत्रियों ने यह संकेत दिया है कि लॉकडाउन जैसे उपायों को और तीन हफ्तों के लिए बढ़ाया जाएगा। स्कॉटलैंड और वेल्स पहले ही कह चुके हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में अभी कोई ढील नहीं दी जाएगी। उत्तरी आयरलैंड ने नौ मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है।

इस बीच, जर्मनी की चांसलर मर्केल ने पाबंदियों से धीरे-धीरे ढील देने की योजना का एलान किया है। उन्होंने कहा, देश में तीन मई तक पाबंदियां लागू रहेंगी। चार मई से स्कूलों को धीरे-धीरे खोला जाएगा। लेकिन सार्वजनिक जमावड़े पर 31 अगस्त तक रोक रहेगी। उन्होंने लोगों को दुकानों और सार्वजनिक परिवहन में फेस मास्क पहनने की भी सलाह दी है।पूरी दुनिया में 21 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से करीब आधे मामले अकेले यूरोप में हैं। विश्व में अब तक एक लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में जल्द ही दे सकता है मानसून दस्तक, पढ़ें और जाने

मंगलवार को पटना समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की …