Home ताजा खबर फ्रांस के राष्ट्रपति ने कोरोना महामारी को लेकर चीन पर उठाए सवाल

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कोरोना महामारी को लेकर चीन पर उठाए सवाल

0 second read
0
0
176

कोरोना महामारी से निपटने में चीन के प्रयासों पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी सवाल उठाए हैं। ब्रिटिश अखबार फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कुछ ऐसी चीजें घटित हुई हैं जिनके बारे में हमें पता नहीं है। इस बीच, कोरोना से मुकाबले के मोर्चे पर फ्रांस को कुछ अच्छे संकेत मिले हैं।अस्पताल में भर्ती होने वाले संक्रमितों की संख्या में लगातार दूसरे दिन और आइसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या में लगातार आठवें दिन कमी आई है। फ्रांस में अब तक कोरोना से करीब 18 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। देश में करीब डेढ़ लाख लोग संक्रमित हैं।

मैक्रों से जब पूछा गया कि चीन की अधिनायकवादी प्रतिक्रिया (सब कुछ नियंत्रण में) से पश्चिमी देशों के लोकतंत्र की कमजोरी का पता नहीं चलता है तो उन्होंने कहा, ‘हमारे यहां की सरकारों से उन लोगों की तुलना नहीं की जा सकती है, जहां पर सच को दबाया जाता है। हम नहीं जानते, लेकिन स्पष्ट रूप से कुछ ऐसी चीजें घटित हुई हैं, जिनके बारे में हमें नहीं पता है।’

उन्होंने कहा कि महामारी से लड़ने के लिए स्वतंत्रता का त्याग करने से पश्चिमी देशों के लोकतंत्र को खतरा पैदा होगा और हम इसे कतई स्वीकार नहीं कर सकते। हम किसी तरह के स्वास्थ्य संकट का हवाला देकर अपने मौलिक कर्तव्यों से पीछे नहीं हट सकते।मैक्रों से पहले अमेरिका और ब्रिटेन भी चीन द्वारा उठाए गए कदमों की आलोचना कर चुके हैं।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने गुरुवार को कहा था, इस बात की जांच होनी चाहिए कि महामारी की शुरुआत कैसे हुई और इसे पहले क्यों नहीं रोका गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी चीन में मौत के आंकड़े को लेकर सवाल उठा चुके हैं।

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

झारखंड के धनबाद जिला अंतर्गत आमाघाटा मौजा में 30 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के बेनामी जमीन का हुआ खुलासा

धनबाद : 10 एकड़ से अधिक भूखंड का कोई दावेदार सामने नहीं आ रहा है. बाजार दर से इस जमीन की क…