Home ताजा खबर अमेरिका ने चीन से कोरोना वायरस मेडिकल गियर के लिए निर्यात नियमों को संशोधित करने को कहा

अमेरिका ने चीन से कोरोना वायरस मेडिकल गियर के लिए निर्यात नियमों को संशोधित करने को कहा

0 second read
0
0
263

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन को कोरोना वायरस महामारी के दौरान आवश्यक सुरक्षा उपकरणों के लिए नए निर्यात गुणवत्ता नियंत्रण नियमों को संशोधित करने के लिए कहा है। चीन ने पिछले शुक्रवार को मास्क और अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के निर्यात पर प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया था। ऐसा चीन द्वारा पीपीई के लिए वैश्विक मांग को संतुलित करने के लिए किया। जिससे नए कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का इलाज करने में अच्छी मदद मिल सके। यह सुनिश्चित करते हुए कि निर्माता और विक्रेता बाजार को घटिया उत्पादों से नहीं भरें।

चीन के इस कदम ने बाद कुछ सरकारों ने एतराज जताया है, जो चीन से पीपीई प्राप्त किया करती थी। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित करने के प्रयासों की सराहना करते हैं। लेकिन हम यह नहीं चाहते कि महत्वपूर्ण आपूर्ति के समय पर निर्यात के लिए कोई बाधा आए।’ उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार ने (चीन) के साथ इन चिंताओं को उठाया है। हमने अनुरोध किया है कि चीन संयुक्त राज्य अमेरिका को महत्वपूर्ण पीपीई के निर्यात को अनुमति देने के लिए अपनी नई आवश्यकताओं को संशोधित करे।

कोरोना से निपटने के लिए गठित ह्वाइट हाउस टास्क फोर्स की सदस्य डॉ. डेबोरा बिरक्स ने बताया कि अमेरिका के नौ राज्यों में संक्रमण के एक हजार से कम मामले हैं। इन राज्यों में रोजाना 30 से कम नए मामले आ रहे हैं।

9 दिन में 20 हजार लोगों की मौत

अमेरिका में गुरुवार को कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 33,875 हो गई, जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 6,58,263 पहुंच गई है। देश में इस महामारी से पहली मौत 29 फरवरी को हुई थी और दस हजार के आंकड़े तक पहुंचने में 38 दिन लगे थे। लेकिन महज नौ दिनों में ही यह आंकड़ा दस से 33 हजार के पार पहुंच गया।

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में जल्द ही दे सकता है मानसून दस्तक, पढ़ें और जाने

मंगलवार को पटना समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की …