Home विदेश इटली में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या में गिरावट दर्ज, आंश‍िक रूप से खोला जा सकता है लॉकडाउन

इटली में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या में गिरावट दर्ज, आंश‍िक रूप से खोला जा सकता है लॉकडाउन

4 second read
0
0
178

इटली में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या में गिरावट दर्ज की गई है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से इटली के लोगों की दैनिक मृत्यु दर घटकर 433 रह गई। रविवार को कोरोना से हुई मौतों की संख्‍या एक हफ्ते मे सबसे कम दर्ज की गई। देश में कोरोना के कुल 1,08,257 सक्रिय संक्रमणों में से 2,635 रोगी गहन देखभाल में हैं। पिछले दिनों की तुलना में यह नीचे गिरा है। गौरतलब है कि महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित यूरोप महाद्वीप में मृतकों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है। सर्वाधिक प्रभावित देशों में अमेरिका, इटली, स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन हैं। अमेरिका को छोड़ दें तो बाकी चारों देश यूरोप का हिस्सा हैं। 

आंशिक रूप से उठाया जा सकता है लॉकडाउन 

शनिवार की देर रात एक सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री गिउसेप कॉन्टे ने कहा कि राष्ट्रीय लॉकडाउन को 10 मार्च को शुरू किया गया था। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा लॉकडाउन की समयसीमा के 4 दिन बाद आंशिक रूप से उठाया जा सकता है। कॉन्टे ने कहा कि सुरक्षा उपायों को आसान बनाना एक अच्छी तरह से स्पष्ट कार्यक्रम पर आधारित होगा, जो नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा और आर्थिक उत्पादन की आवश्यकता पर आधारित होगा। कॉन्टे ने मीडिया की अटकलों को भी खारिज कर दिया कि लॉकडाउन को देश के कुछ हिस्सों में पहले ही हटा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में लॉकडाउन शर्तों के साथ ही उठाया जाएगा। इतालवी सरकार ने समझाया कि राष्ट्रीय लॉकडाउन के बाद पूरी प्रक्रिया दो चरणों में होगी। इसका मकसद देश की सामाजिक, आर्थिक और उत्पादक गतिविधियों के क्रमिक पुनरुद्धार करना है। 

आवाजाही पर अंकुश से इटली को हुआ फायदा 

वहीं शोधकर्ताओं का कहना है कि इटली सरकार द्वारा आवाजाही पर लगाए गए प्रतिबंधों से दो लाख लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से बचे। साथ ही ये उपाय संक्रमण को 45 फीसद तक कम करने में सहायक रहे। इटली में अभी तक 23 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। प्रमुख शोधकर्ता और इटली के विश्वविद्यालय पोलिटेनिको डी मिलानो के प्रोफेसर मैरिनो गट्टो का कहना है कि यदि ये प्रतिबंध लागू नहीं किए गए होते तो करीब दो लाख लोगों को संक्रमित होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता, जो देश के अस्पतालों की क्षमता से कहीं ज्यादा होता। 

स्पेन में मृतकों की संख्या इतनी कमी 

स्पेन में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 410 लोगों की मौत हुई। एक दिन पहले यह संख्या 565 थी। 22 मार्च के बाद यह पहला मौका है, जब एक दिन में मृतकों की संख्या इतनी कम रही। दो अप्रैल को सर्वाधिक 950 लोगों की मौत हुई थी। देश में अब मृतकों की संख्या 20 हजार से ज्यादा हो गई है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या दो लाख के करीब पहुंच रही है। इस बीच, प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा है कि वह संसद से लॉकडाउन को नौ मई तक बढ़ाने की अपील करेंगे। हालांकि यह पहले के मुकाबले उतना कड़ा नहीं होगा।

ब्रिटेन में मृतकों का आंकड़ा 16 हजार के पार

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से पिछले चौबीस घंटे में 596 लोगों की मौत हो गई और मरने वालों का आंकड़ा 16,060 पर पहुंच गया है। 1,20,067 लोग अब तक संक्रमित हुए हैं। जबकि, बुजुर्गो की देखभाल करने वाले केयर होम में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या एक सप्ताह में दोगुनी हो गई है। एनजीओ द नेशनल केयर होम फोरम की रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते सात दिनों में केयर होम में 2500 लोगों की मौत हुई। 

Load More By Bihar Desk
Load More In विदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

झारखंड के धनबाद जिला अंतर्गत आमाघाटा मौजा में 30 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के बेनामी जमीन का हुआ खुलासा

धनबाद : 10 एकड़ से अधिक भूखंड का कोई दावेदार सामने नहीं आ रहा है. बाजार दर से इस जमीन की क…