Home बड़ी खबर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को दिया निर्देश- कहा, कोरोना संक्रमण की चेन रोकने को जिलों की कार्य योजना बनाएं

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को दिया निर्देश- कहा, कोरोना संक्रमण की चेन रोकने को जिलों की कार्य योजना बनाएं

3 second read
0
0
353

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि जिलों में पाये जा रहे पॉजिटिव केसों के आधार पर कोरोना संक्रमण की चेन रोकने के लिए वहां की कार्ययोजना बनाएं। पॉजिटिव मामलों की चेन को ट्रेस कर शीघ्रता से कॉन्टैक्ट चेन की पहचान करें और सैंपल लेकर उनकी जांच कराएं। मुख्यमंत्री ने शनिवार को मुख्य सचिव एवं वरीय अधिकारियों के साथ कोरोना संक्रमण के संबंध में ताजा स्थिति की जानकारी ली और इससे बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। साथ ही कई निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि हॉटस्पॉट एवं उसके आसपास के क्षेत्रों को पूरी तरह सेनेटाइज करें, इससे कोरोना संक्रमण की चेन को रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कन्टेनमेंट प्रोटोकॉल को दृढ़ता से लागू कराया जाय। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, सैंपल कलेक्शन तथा टेस्टिंग एडवांस प्लानिंग के साथ की जाय, ताकि संसाधनों का दक्षतापूर्वक उपयोग हो सके। पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए चलाये जा रहे सभी जिलों में घर-घर स्क्रीनिंग का कार्य गहनता से कराया जाय।

आपद राहत केंद्रों की लगातार मॉनिटरिंग करें

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया है कि आपदा राहत केन्द्रों की लगातार मॉनिटरिंग करते रहें, ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए किये जा रहे कार्यों का संबंधित विभाग भी निरंतर मॉनिटरिंग करें और यह सुनिश्चित करे कि जरूरतमंदों को दिशा-निर्देश के अनुरूप रोजगार मिले। कार्य स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से अनुपालन कराएं। साथ ही साफ-सफाई एवं जरूरी सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाय।

मजदूरों को मुफ्त में मास्क उपलब्ध कराएं

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि कार्य स्थल पर मजदूरों को मुफ्त में मास्क की आपूर्ति सुनिश्चित करें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सेशल डिस्टेंसिंग ही एक मात्र प्रभावी उपाय है। मुख्यमंत्री ने अपील करते हुये कहा कि लोग धैर्य रखें, सचेत रहें, सतर्क रहें, तभी स्वस्थ रहेंगे।

बिहार में दुकानें खुलने पर निर्णय आज

बिहार में अन्य दुकानें खोले जाने की अनुमति देने को लेकर रविवार को निर्णय होने की संभावना है। केंद्र सरकार के इसके निर्णय के आलोक में शनिवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक हुई। बैठक में दुकानों के खोले जाने को लेकर विचार-विमर्श हुआ। बैठक में यह बात भी सामने आई की सभी दुकानों को खोलने की अनुमति देने के बाद लोगों की आवाजाही को रोकना मुश्किल होगा। ऐसे में चरणवार ही कुछ दुकानों को खोलना उचित होगा। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय नहीं हो सका है। मुख्य सचिव ने केंद्रीय गृह सचिव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात की और बिहार में कोरोना संक्रमण की स्थिति और इसकी रोकथाम के लिए चलाए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।  

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

तेज प्रताप और ऐश्वर्या राय की आज मुलाकात, तलाक की बात पर होगी चर्चा ! पढ़ें

ऐश्वर्या राय के तलाक के मुकदमे में आज अहम सुनवाई का दिन है। आज दोनों के बीच मुलाकात होगी। …