Home बड़ी खबर बिहार में परदेसियों के साथ चोरी-छिपे पहुंच रहा कोरोना, तेजी से बढ़ा संक्रमण का खतरा

बिहार में परदेसियों के साथ चोरी-छिपे पहुंच रहा कोरोना, तेजी से बढ़ा संक्रमण का खतरा

0 second read
0
0
380

भागलपुर । लॉकडाउन के दौरान परदेसियों के लौटने पर जो पाबंदी लगाई गई थी, वो बुरी तरह विफल रही। हर दिन कोई पैदल, तो कोई साइकिल, बाइक, ट्रक, एंबुलेंस आदि से अपने गांव पहुंच रहा है। इस कारण ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना का कहर फैलने लगा है। पूर्व बिहार के बाद अब कोसी और सीमांचल में भी पीडि़त मिल रहे हैं। इन तीनों इलाकों में लगभग एक लाख 32 हजार मजदूर बाहर से आए हैं। 

इनमें कुछ लोग ऐसे हैं, जिनकी जानकारी प्रशासन के पास भी नहीं है। सीमांचल का पूर्णिया इस बीमारी के प्रकोप से अछूता था। शहर से सटे रामबाग मुहल्ले में दिल्ली से चार दिन पहले फल के ट्रक में छिपकर दो लोग पहुंचे थे। इनमें से एक कोरोना पॉजिटिव निकला। इधर, बांका के विशनपुर गांव के निवासी मुंबई रेलवे में कार्यरत थे। वह शव वाहन के साथ बांका पहुंचे थे। आज जब मरीज की स्थिति बिगड़ी, तो मायागंज अस्पताल में उसे भर्ती कराया गया। सीमांचल के ही ठाकुरगंज के रहने वाले एक युवक भी कोरोना पॉजिटिव निकला। उधर, मधुबनी और मधेपुरा में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से कोसी इलाके के भी लोग भयभीत हैं।

अकेले सहरसा में 7000 परदेसी मजदूर अब तक पहुंच चुके हैं। रविवार को भी छह लोग तीन बाइकों पर सवार होकर सहरसा पहुंचे थे। इसके पहले चार लोग साइकिल से दिल्ली तक की यात्रा कर सहरसा स्थित अपने गांव आए। सहरसा में कुछ लोग जुगाड़ गाड़ी से भी दिल्ली से चले आए थे। ऐसी स्थिति में सहरसा और सुपौल के लोग भी सशंकित हैं। ये दोनों जिले अभी कोरोना के प्रभाव से मुक्त हैं।

बिहार में सबसे ज्यादा संवेदनशील मुंगेर जिला है। यहां कोरोना से कुल 90 लोग संक्रमित हुए। सोमवार को यहां संक्रमण के कुल 22 मामले सामने आए। भागलपुर में भी कोरोना संक्रमण के पांच मामले सामने आए हैं। इधर, रविवार को भागलपुर के 158 संदिग्धों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी। 

जेएलएनएमसीएच, भागलपुर के चिकित्सक डॉ. आलोक कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना को लेकर लोग मास्क का प्रयोग करें। लॉकडाउन का पालन करें और सतर्क रहें। शारीरिक दूरी का पालन करना आवश्यक है। बाहर से आने वाले तुरंत अपनी स्वास्थ्य जांच कराएं और बाकी लोगों से अलग रहें। 

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में जल्द ही दे सकता है मानसून दस्तक, पढ़ें और जाने

मंगलवार को पटना समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की …