Home बड़ी खबर ट्रैफिक पुलिस को मिल सकता है बॉडी वार्न कैमरा

ट्रैफिक पुलिस को मिल सकता है बॉडी वार्न कैमरा

2 second read
0
0
327

भागलपुर । पुलिस-पब्लिक के बीच ट्रैफिक नियमों को लेकर अक्सर होने वाली नोक-झोंक पर बॉडी वार्न कैमरे लगाम लगाएंगे। भागलपुर जिले की ट्रैफिक पुलिस के इन कैमरों से लैस होने की संभावना है। इस कारण यदि कोई ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है या पुलिस गलत करती है, तो उसकी तुरंत जानकारी मिल जाएगी।

लॉकडाउन में वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने के लिए पुलिस बल को भारी मशक्कत करनी पड़ रही है। इस दौरान पुलिस पर दर्जनों जगहों पर पथराव और नोकझोंक की घटनाएं भी हुईं। नियम तोड़ने वालों से अर्थदंड वसूला गया। कई मामलों में पुलिस के वरीय पदाधिकारियों के समक्ष पुलिस ज्यादती की शिकायतें भी की गईं। वरीय अधिकारियों के समक्ष इस बात की समस्या हो गई कि जवान और शिकायतकर्ता में कौन सच बोल रहा है? ऐसी स्थिति में अब पुलिस को बॉडी वार्न कैमरों से लैस करने की मांग उठने लगी। पुलिस के वरीय अधिकारियों का मानना है कि यदि यह व्यवस्था हो जाती है तो सबकुछ आइना की तरह पारदर्शी रहेगा।

पुलिस के वरीय अधिकारियों के स्तर से पहले भी यह मांग उठी थी। भागलपुर की यातायात व्यवस्था दूसरे बड़े शहरों की तुलना में बेहतर नहीं है। कई चीजें अपडेट होना बाकी है। ऐसे में बॉडी वार्न कैमरा रामबाण साबित होगा। हर दिन ट्रैफिक पुलिस पर जुर्माना शुल्क को लेकर लगने वाले आरोप भी पूरी तरह समाप्त हो जाएंगे। साथ ही बड़े अफसर भी शहर के चौक-चौराहों पर पुलिस पर निगरानी रख सकेगी। अभी हैदराबाद और यूपी के कुछ शहरों में यह सुविधा वहां के यातायात पुलिस को दी गई है। स्मार्ट सिटी होने के नाते भागलपुर में यह सुविधा जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

क्या है वार्न कैमरा: बॉडी वार्न कैमरा ड्यूटी में तैनात पुलिस कर्मियों की वर्दी के ऊपर लगी रहेगी। कैमरे के जरिये पुलिस और लोगों के बीच हुई बातचीत और अन्य गतिविधियों को कैद किया जा सकेगा। एक तरह से यह सीसीटीवी कैमरे की तरह काम करता है। इसमें क्षमता के अनुसार चिप भी लगाए जा सकेंगे। जिन चौक-चौराहों पर भीड़ ज्यादा रहती है, वहां तैनात कर्मियों को ज्यादा क्षमता वाले कैमरे दिए जाएंगे। इनमें वीडियो की क्वालिटी भी बेहतर होगी। कैमरे की गुणवत्ता इस कदर होगी कि पुलिस और लोगों के बीच हुई हर बात स्पष्ट सुनाई देगी। भागलपुर स्मार्ट सिटी योजना के तहत यहां बनने वाले कंट्रोल और कमांड कार्यालय से इसे ऑपरेट करने की योजना है।

भागलपुर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। काफी हद तक यह बेहतर हुआ है। बॉडी वार्न कैमरा मिलने के बाद यातायात व्यवस्था पूरी तरह अपडेट हो जाएगा। – आरके झा यातायात डीएसपी, भागलपुर

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

तेज प्रताप और ऐश्वर्या राय की आज मुलाकात, तलाक की बात पर होगी चर्चा ! पढ़ें

ऐश्वर्या राय के तलाक के मुकदमे में आज अहम सुनवाई का दिन है। आज दोनों के बीच मुलाकात होगी। …