Home बड़ी खबर बिहार में फोन ज्यादा आने से हेल्पलाइन नंबर हुए क्रैश, अब नए नंबरों पर कीजिए कॉल

बिहार में फोन ज्यादा आने से हेल्पलाइन नंबर हुए क्रैश, अब नए नंबरों पर कीजिए कॉल

2 second read
0
0
433

पटना। बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा शनिवार को जारी किए गए नोडल अफसरों के मोबाइल नंबरों पर इतने फोन आए कि वो क्रैश हो गए। इसके बाद अब  विभाग ने लॉकडाइन में बिहार से बाहर फंसे लोगों की सहायता के लिए नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि बिहार के बाहर फंसे श्रमिक और छात्र-छात्राएं जो वापस आना चाहते हैं, वे 0612- 2294204, 0612-2294205 पर संपर्क कर अपनी जानकारी दे सकते हैं।

बता दें कि शनिवार को जारी किए गए नंबरों पर फोन करने पर ज्यादातर फोन या तो व्यस्त आ रहे थे या बांद आ रहे थे। इसपर प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने नोडल अफसरों के फोन नंबर बंद होने या व्यस्त बताने के मुद्दे पर शनिवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में 18 अधिकारियों के मोबाइल फोन पर लगभग 16000 कॉल आए हैं।

उन्होंने बताया कि नोडल पदाधिकारियों की तैनाती के संबंध में निकाले गए आदेश में उनके मोबाइल नंबर इस वजह से दिए गए थे ताकि संबंधित राज्य और रेलवे के अधिकारियों को उनके साथ समन्वय स्थापित करने में आसानी हो। इन नंबरों पर आम लोगों को फोन करने की आवश्यकता नहीं थी।

उन्होंने कहा कि मीडिया में ये नंबर सार्वजनिक होने की वजह से लोग इन पर भी कॉल करने लगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के पास इस समय लगभग 29 लाख प्रवासियों का पूरा रिकार्ड उनके मोबाइल नंबर के साथ मौजूद है। अगर इनमें से कोई बिहार आना चाहता है तो उसे बिहार निवास की हेल्पलाइन या आपदा प्रबंधन विभाग की हेल्पलाइन पर फोन करके सूचना देनी है। मुख्यमंत्री विशेष सहायता के तहत जिन लोगों को मदद दी गई है, उनसे भी वापस लौटने के संबंध में जानकारी ले रहे हैं।

प्रधान सचिव ने बताया कि बिहार में भी कई राज्यों के लोग लॉकडाउन की वजह से फंसे हुए हैं। काफी लोग गुजरात, राजस्थान, पंजाब समेत अन्य राज्यों में लौटना चाहते हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए एक मोबाइल एप विभाग द्वारा तैयार कराया जा रहा है। एक-दो दिनों में इसकी जानकारी दी जाएगी।

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार के इस बच्चे की बॉलीवुड एक्ट्रेस गौहर खान करेंगी मदत, पढ़ें

छठी क्लास में पढ़ने वाले 11 साल के सोनू कुमार ने हाल ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने…