Home बड़ी खबर बिहार में आज पहुंच रहीं 16 स्‍पेशल ट्रेनें, घर-घर स्‍क्रीनिंग में मिले चौंकाने वाले नतीजे

बिहार में आज पहुंच रहीं 16 स्‍पेशल ट्रेनें, घर-घर स्‍क्रीनिंग में मिले चौंकाने वाले नतीजे

5 second read
0
0
324

पटना।  बिहार में काेरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए जारी घर-घर स्‍क्रीनिंग के अभी तक के नतीजे चौंकाने वाले हैं। मिले नतीजों की मानें तो आप्रवासी लोगों से अधिक स्‍थानीय लोगों में कोरोना  जैसे लक्षण पाए गए हैं। बुधवार को अभी तक कोरोना के मरीजों की संख्‍या 535 हो चुकी है। बिहार सरकार कोरोना की रोकथाम को लेकर हर मोर्चे पर जंग लड़ रही है। आम लोगों से लॉकडाउन व फिजिकल डिस्‍टेंसिंग के पालन की भी अपील की जा रही है। इस बीच आप्रवासी कामगारों व छात्रों को लेकर बुधवार को 16 स्‍पेशल ट्रनें बिहार पहुंच रही हैं।

घर-घर स्‍क्रीनिंग में मिले चौंकाने वाले नतीजे

बिहार में कोरोना संक्रमण की पड़ताल को लेकर पल्‍स पोलियों अभियान की तर्ज पर जारी घर-घर स्‍क्रीनिंग के नतीजे चौंकाने वाले मिले हैं। अब तक 8.20 करोड़ से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग में पता चला है वैसे लोग सर्दी-खांसी से ज्‍यादा पीड़ित हैं, जो राज्‍य से बाहर नहीं गए। दूसरे राज्‍यों से बिहार आए 412 लोगों तथा विदेश से लौटे 38 लोगों में ऐसे लक्षण मिले हैं।

आप्रवासियों से अधिक स्‍थानीय लोगों में लक्षण

अभी तक के जारी आंकडा़ें की बात करें तो राज्य से बाहर नहीं गए 3299 लोग सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं। अभी तक डेढ़ करोड़ घरों में की गई स्‍क्रीनिंग में 3744 लोगों में सर्दी-खांसी व बुखार के लक्षण मिले हैं, जिनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

कोरोना को लेकर जागरूक कर रहे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी

विदित हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश के अनुसार बिहार का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने प्लान ऑफ एक्शन के तहत पहले उन जगहों से स्क्रीनिंग शुरु कि जहां ज्यादा संख्या में आप्रवासी पहुंचे हैं। राज्‍य के 38 जिलों में घर-घर जाकर की जा रही स्क्रीनिंग में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी लॉकडाउन व फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने तथा मास्क पहनने को लेकर लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं।

कामगारों व छात्रों को लेकर बिहार आ रहीं स्‍पेशल ट्रेनें

आप्रवासी कामगारों व छात्रों को लेकर बुधवार को 16 स्‍पेशल ट्रेनें बिहार आ रही हैं। ऐसी ट्रनों के आने का सिलसिला बीते कुछ दिनों से जारी है। ऐसी ही एक ट्रेन राजस्थान के कोटा से पूर्णिया, कटिहार, अररिया व किशनगंज के 1248 छात्र-छात्राओं को लेकर सुबह करीब साढे आठ बजे कटिहार पहुंची। अहमदाबाद से श्रमिक स्पेशल  ट्रेन भी मुजफ्फरपुर पहुंची। उन सभी को स्‍क्रीनिंग के बाद बसों से संबंधित जिलों के लिए रवाना किया जा रहा है। इसके पहले मंगलवार को भी छात्रों व कामगारों को लेकर 10 स्पेशल ट्रेनें बिहार पहुंचीं।

ब तक मिले 535 मरीज, 160 हो चुके स्‍वस्‍थ

कोरोना के आंकड़ों की बात करें तो राज्‍य में अभी तक 28791 सैंपल की जांच संपन्‍न हो चुकी है। इनमें कुल 535 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। उनमें चार की मौत हो चुकी है। जबकि, 160 स्‍वास्‍थ होकर घर जा चुके हैं। इस तरह राज्‍य में एक्टिव मामलों की संख्‍या 371 है। इन मरीजों का इलाज राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में जारी है।

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

झारखंड के धनबाद जिला अंतर्गत आमाघाटा मौजा में 30 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के बेनामी जमीन का हुआ खुलासा

धनबाद : 10 एकड़ से अधिक भूखंड का कोई दावेदार सामने नहीं आ रहा है. बाजार दर से इस जमीन की क…