Home झारखंड पक्का मकान के सपने में लगी सेंध, साइबर अपराधियों ने पीएम आवास का रुपया उड़ाया:दुमका

पक्का मकान के सपने में लगी सेंध, साइबर अपराधियों ने पीएम आवास का रुपया उड़ाया:दुमका

2 second read
0
0
131

दुमका. उपराजधानी दुमका में साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) का मनोबल सिर चढ़कर बोल रहा है. जिले में अबतक कई लोगों को साइबर ठगों ने अपना निशाना बनाया है. इस बार पीएम आवास के लाभुक को चूना लगाया. मामला मसलिया प्रखंड के गोड़माला गांव का है. साइबर अपराधियों ने नमिता राय के खाते से पीएम आवास योजना की पहली किस्त की राशि उड़ा ली.केंद्र सरकार ने सबको पक्का छत देने के उद्देश्य से पीएम आवास योजना की शुरूआत की है. नमिता को भी आशा जगी कि अब उसे झोपड़ी में रहने से मुक्ति मिल जाएगी. 5 अगस्त 2019 को उसके बैंक अकाउंट में पीएम आवास की पहली किस्त के रूप में 40 हजार रुपया आया. राशि मिलने पर वह पक्के छत का सपना देखने लगी. लेकिन उसके अरमान पर उस वक्त पानी फिर गया, जब वह रुपया निकालने बैंक पहुंची. वहां पता चला कि उसके खेते से 18.8.19 से 2.9.19 के बीच 10-10 हजार करके चार बार में 40 हजार रुपये की निकासी हो गई.

इस बीच ना तो उसे कोई काल आया और ना ही कोई ओटीपी. बैंक द्वारा बताया गया कि किसी अन्य आधार नंबर को उसके अकाउंट से जोड़ कर रुपये की निकासी की गयी है. नमिता पंचायत प्रतिनिधि से लेकर थाने तक शिकायत लेकर घुमती रही. अंत में दुमका सायबर थाना में मामला दर्ज हुआ, लेकिन आज तक ना तो साइबर अपराधी की गिरफ्तारी हो सकी है. और ना ही उसके खाते में रुपया वापस आया है. घर के अभाव में नमिता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

नमिता राय के देवर उत्तम राय का कहना है कि गांव में सभी का घर बन रहा है, जबकि वे लोग राशि वापसी का ही इंतजार कर रहे हैं. दो कमरे की झोपड़ी में दो भाई के परिवार के साथ मां को रहने में काफी परेशानी हो रही है.पीएम आवास योजना के शर्त के अनुसार पहली किस्त की राशि से घर का निर्माणकार्य शुरू होने और 40 हजार रुपये खर्च का ब्यौरा जमा करने पर ही दूसरी किस्त दी जाती है. नमिता की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं कि खुद के 40 हजार रुपये खर्च कर ब्यौरा जमा कर सके. नतीजा उसे दूसरी किस्त नहीं मिल रही है.

Load More By Bihar Desk
Load More In झारखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जदयू के खिलाफ़ बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने की बयानबाज़ी, कही ये बात, पढ़ें

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुक्रवार से शुरुआत हो गई है। 30 जून तक चलने वाले सत्र में स…