Home झारखंड झारखंड के छात्र पश्चिम बंगाल के आईआईएचटी में नामांकन के लिए कब तक कर सकेंगे अप्लाई

झारखंड के छात्र पश्चिम बंगाल के आईआईएचटी में नामांकन के लिए कब तक कर सकेंगे अप्लाई

0 second read
0
0
109

पश्चिम बंगाल स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हैंडलूम टेक्नोलॉजी (आईआईएचटी) में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस इंस्टीट्यूशन में झारखंड का तीन सीटों पर नामांकन के लिए कोटा है। झारखंड सरकार के हस्तकरघा, रेशम एवं हस्तशिल्प निदेशालय ने नामांकन के इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि तीन जून है। इसके बाद 10 जून को इटरव्यू होगा। इसके आधार पर तीन छात्रों का चयन कर नामांकन के लिए भेजा जाएगा।
जुलाई से शुरू होगा सत्र
पश्चिम बंगाल के नाडिया में आईआईएचटी है। इसमें हर साल झारखंड कोटे से तीन छात्रों का नामांकन होता है। सत्र 2020-21 के लिए नामंकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें से दो सीट अनारक्षित हैं, जबकि एक सीट अन्य पिछड़ा वर्ग छात्र के लिए आरक्षित है। छात्र को अंग्रेजी विषय के साथ 10वीं में उतीर्ण होना जरूरी है। साथ ही उनकी उम्र 16 जुलाई, 2020 को 15 से 23 के बीच होनी चाहिए। वह निदेशालय की वेबसाइट से भी आवेदन पत्र ले डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन पत्र दो जून तक जमा किया जा सकेगा।
बुनकर समुदाय के बच्चे को प्राथमिकता
आवेदन करने वाले छात्रों में बुनकर समुदाय या परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदन के साथ मैट्रिक उतीर्ण का प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बुनकर सुमदाय से होने का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड आदि जमा करना होगा।
चयनित छात्रों की होगी काउंसलिंग
विभाग द्वारा आवेदन की स्क्रूटनी करने के बाद 10 जून को छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसमें चयनित छात्रों को आईआईएचटी में काउंसलिंग के लिए पत्र निर्गत किया जाएगा। यह तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स है। छात्रों को पढ़ने के दौरान पहले वर्ष में 1000, दूसरे साल 1100 और तीसरे साल 1200 रुपये प्रतिमाह की दर से छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

Load More By Bihar Desk
Load More In झारखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जदयू के खिलाफ़ बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने की बयानबाज़ी, कही ये बात, पढ़ें

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुक्रवार से शुरुआत हो गई है। 30 जून तक चलने वाले सत्र में स…