Home बड़ी खबर बिहार में हड़ताल से लौटे शिक्षकों के लिए खुशखबरी, शीघ्र वेतन भुगतान का जारी हो गया आदेश

बिहार में हड़ताल से लौटे शिक्षकों के लिए खुशखबरी, शीघ्र वेतन भुगतान का जारी हो गया आदेश

1 second read
0
0
232

पटना। बिहार सरकार ने हड़ताल खत्म होने के बाद लौटे शिक्षकों को अविलंब वेतन भुगतान सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर सचिव गिरिवर दयाल सिंह ने बुधवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि जिन शिक्षकों ने हड़ताल खत्म होने के बाद योगदान कर दिया है, उन्हें फरवरी की कार्यावधि  का भुगतान तत्काल सुनिश्चित कराया जाए, जबकि हड़ताल की अवधि के लिए वेतन भुगतान के संबंध में अलग से आदेश शीघ्र जारी किया जाएगा।

5 मई के प्रभाव से देय होगा वेतन

अपर सचिव ने सभी पदाधिकारियों को आदेश दिया है कि 5 मई के प्रभाव से शिक्षकों को वेतन आदि देय होगा। यह व्यवस्था हड़ताल में जाने की तिथि तक नियमित रूप से कार्यरत शिक्षकों के संदर्भ में ही प्रभावी होगा। उन्होंने सभी पुस्तकालयाध्यक्षों को भी वेतन भुगतान सुनिश्चित करने को कहा है। गौरतलब है कि नियोजित शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर 17 फरवरी से हड़ताल पर चले गए थेा इसके बाद माध्‍यमिक शिक्षक भी समर्थन में हड़ताल पर चले गए। 4 मई को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के हस्‍तक्षेप के बाद लगभग 78 दिनों के बाद हड़ताल खत्‍म हुई।  

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शिक्षक करेंगे योगदान 

अपर सचिव गिरिवर दयाल सिंह ने जिला शिक्षा कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (बीईओ) के दफ्तर में योगदान करने वाले शिक्षकों को सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क लगाने के निर्देश का अनुपालन करने को कहा है। आदेश के मुताबिक लॉकडाउन के कारण विद्यालय बंद है। इसलिए माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक डीपीओ कार्यालय या माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय, जिस प्रखंड में हो, उस प्रखंड के बीईओ दफ्तर में योगदान करेंगे। प्रारंभिक शिक्षक संबंधित बीईओ के कार्यालय या डीपीओ के दफ्तर में योगदान देंगे। जो शिक्षक अपने विद्यालय से दूर स्थित किसी अलग स्थान पर लॉकडाउन में फंसे हैं, वे स्थानीय जिलाधिकारी से यात्रा पास हासिल कर सकते हैं और अपने विद्यालय से संबंधित जिले के डीपीओ दफ्तर या बीईओ कार्यालय में जाकर योगदान करें। 

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

तेज प्रताप और ऐश्वर्या राय की आज मुलाकात, तलाक की बात पर होगी चर्चा ! पढ़ें

ऐश्वर्या राय के तलाक के मुकदमे में आज अहम सुनवाई का दिन है। आज दोनों के बीच मुलाकात होगी। …