Home बड़ी खबर बिहार के छह शहरों में बनेंगे एलिवेटेड रोड

बिहार के छह शहरों में बनेंगे एलिवेटेड रोड

0 second read
0
0
333

पटना। बिहार की राजधानी पटना की तर्ज पर राज्य के छह अन्य शहरों में भी एलिवेटेड रोड बनाए जाएंगे। घनी आबादी के कारण इन शहरों में सड़कों की चौड़ाई बढ़ाना अब संभव नहीं है। इसे देखते हुए पथ निर्माण विभाग ने इन शहरों में कायम जाम की समस्या को दूर करने के लिए एलिवेटेड रोड बनाने के प्रस्ताव पर काम शुरू कर दिया है।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार अभी पटना में ही विभाग ने एलिवेटेड रोड बनाया है। लेकिन, राज्य के कई ऐसे प्रमुख जिले हैं जहां इसकी आवश्यकता महसूस की जा रही है। व्यवसाय सहित अन्य दृष्टिकोण से ये जिले उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। चूंकि सघन आबादी के कारण इन शहरों में बनी सड़कों का विस्तार नहीं हो पा रहा है। जबकि हर रोज इन शहरों से लाखों लोगों की आवाजाही होती है, जिसके कारण लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं। इसी के मद्देनजर विभाग ने 6 प्रमुख शहरों को एलिवेटेड रोड बनाने के लिए चयन किया है जिसमें भागलपुर, बेगूसराय, गोपालगंज, गया, दरभंगा और मुजफ्फरपुर शामिल है।

इसी वित्तीय वर्ष में काम शुरू करने का निर्णय लिया गया : विभाग को भरोसा है कि एलिवेटेड रोड से इन शहरों में लगने वाली जाम की समस्या समाप्त होगी। इस कारण विभाग ने इसी वित्तीय वर्ष में इसपर काम शुरू करने का निर्णय लिया है। इन शहरों के किस इलाके में एलिवेटेड रोड की आवश्यकता है जो शहरवासी के साथ ही यहां से होकर गुजरने वालों के लिए भी सुविधाजनक हो, इसकी प्रारंभिक रूपरेखा तय करेंगे। फिर एलिवेटेड रोड बनाने के लिए डीपीआर का निर्माण शुरू होगा।

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में जल्द ही दे सकता है मानसून दस्तक, पढ़ें और जाने

मंगलवार को पटना समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की …