Home विदेश रूस में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 10817 नए मामले, कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1,98,676

रूस में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 10817 नए मामले, कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1,98,676

4 second read
0
0
151

रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनो वायरस के 10,817 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,98,676 हो गई है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी। समाचार एजेंसी तास ने देश के कोरोनावायरस संकट रोधी केंद्र के हवाले से कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1,827 पहुंच गई है, जबकि 31,916 लोगों को बीमारी से ठीक कर उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

आंकड़ों के अनुसार, कोरोनो वायरस के मामलों में दैनिक वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत है, जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे कम दर है। कोरोना वायरस संकट रोधी केंद्र ने कहा कि कुल 4,399 नए मामलों की पहचान की गई है।

चीन और रूस के नेताओं के बीच फोन पर बातचीत

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बातचीत की। बातचीत में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चीन सरकार और चीनी जनता की ओर से 9 मई को सोवियत संघ के देश रक्षा युद्ध में विजय पाने की 75वीं वर्षगांठ पर पुतिन और रूसी जनता को हार्दिक बधाई दी। 

शी ने जोर दिया कि द्वितीय विश्व युद्ध मानव जाति के इतिहास में एक बड़ी घटना है। चीन और रूस ने इसके लिए बहुत कुछ न्यौछावर किया है। द्वितीय युद्ध के प्रमुख विजय देश और सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य देश होने के नाते चीन और रूस विश्व की शांति व सुरक्षा की रक्षा करने की जिम्मेदारी उठाते हैं। 

राष्ट्रपति शी ने यह भी कहा कि हाल में अंतरार्ष्ट्रीय समुदाय कोविड-19 से संघर्ष कर रहा है। राष्ट्रपति पुतिन के नेतृत्व में रूस के रोकथाम कार्य में उपलब्धियां नजर आ रही हैं। विश्वास है कि चीन, रूस और अंतरार्ष्ट्रीय समुदाय के साझे प्रयास से अवश्य ही वायरस को पराजित करेंगे और कोविड-19 के मुकाबले में अंतिम विजय पा सकेंगे।

वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस चीन के साथ तमाम सामरिक साझेदारी को मजबूत करना चाहता है। रूस चीन के अनुभव से सीखकर चीन के साथ टीके के अध्ययन पर सहयोग करेगा। रूस कोविड-19 के बहाने से चीन की निंदा करने वाली कार्यवाई का विरोध करता है। रूस चीन के साथ खड़ा होकर संपर्क और सहयोग को मजबूत करना चाहता है।

Load More By Bihar Desk
Load More In विदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

तेज प्रताप और ऐश्वर्या राय की आज मुलाकात, तलाक की बात पर होगी चर्चा ! पढ़ें

ऐश्वर्या राय के तलाक के मुकदमे में आज अहम सुनवाई का दिन है। आज दोनों के बीच मुलाकात होगी। …