Home देश वित्त मंत्री ने कहा- देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान किसानों को मिली 18,253 करोड़ रुपये की मदद

वित्त मंत्री ने कहा- देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान किसानों को मिली 18,253 करोड़ रुपये की मदद

4 second read
0
0
257

नई दिल्ली। देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि के दौरान पीएम-किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में 18,253 करोड़ रुपये की मदद पहुंचाई गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बताया कि इस दौरान पीएम-किसान (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) योजना के तहत 9.13 करोड़ किसानों के खाते में यह रकम डाली गई है। इस योजना में छोटे किसानों के खाते में हर वर्ष तीन किस्तों में छह हजार रुपये की मदद पहुंचाई जाती है।

वित्त मंत्री ने कहा- मार्च से अब तक 9 करोड़ किसानों के खाते में 18,253 करोड़ की मदद पहुंचाई गई

वित्त मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि इस वर्ष मार्च से अब तक 9.13 करोड़ किसानों के खाते में कुल 18,253 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद पहुंचाई गई है। इसके अलावा करीब तीन करोड़ किसानों ने अपने कर्ज पर तीन महीने के मोरेटोरियम का फायदा उठाया है। इन किसानों पर 4.22 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है।

वित्त मंत्री ने कहा- कुछ राज्यों ने 17 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रखने की घोषणा की है

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च को 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी। तब से यह अवधि दो बार बढ़ाई जा चुकी है और अब 17 मई तक प्रभावी रहेगी। हालांकि कुछ राज्यों ने अपने स्तर पर 17 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रखने की घोषणा की है।

कर्जदारों को राहत

सीतारमण ने कहा कि कर्जदारों को राहत देने के लिए सरकारी बैंकों ने 20 मार्च से छह मई के दौरान 95 प्रतिशत से अधिक कर्जदारों से संपर्क साधा। इन कर्जदारों को आपात कर्ज के रूप में आवंटित की गई रकम 54,544 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है, जो दो दिन पहले के मुकाबले दोगुने से अधिक है। इस योजना के तहत कर्ज की संख्या भी तीन गुने पर पहुंच गई है। इसके अलावा रूरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (आरआइडीएफ) के तहत भी राज्यों को 4,224 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद दी जा चुकी है। 

Load More By Bihar Desk
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में मौसम हुआ सुहाना, 14 जिलों में जारी किया येलो अर्लट

 उत्तरी बिहार में पुरवा के कारण मौसम सुहाना बना है। सूबे के दक्षिणी भाग में शुष्क हवा…