Home देश कल से करना है रेल सफर तो ध्यान रखें खाना घर से लाएं , जानें और क्या-क्या होगा नया

कल से करना है रेल सफर तो ध्यान रखें खाना घर से लाएं , जानें और क्या-क्या होगा नया

8 second read
0
0
387

नई दिल्ली। लॉकडाउन -3 में जहां कुछ शर्तों के साथ दुकानें और बाजार खोलने की अनुमति पहले ही मिल चुकी है वहीं अब कल मंगलवार 12 मई से रेलवे कुछ ट्रेनें चलाने जा रहा है। रेलवे के मुताबिक 12 मई से 15 शहरों के लिए ट्रेन शुरू की जा रही है। इन ट्रेनों का टिकट आज शाम चार बजे से ऑनलाइन आईआरसीटीसी पर बुक हो सकेगा। रेलवे इन ट्रेनाें के लिए काउंटर टिकट नहीं देगी। 

रेलवे के मुताबिक ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही होंगे। किसी भी ट्रेन में जनरल या स्लीपर कोच नहीं लगाए जाएंगे। रेलवे ने स्पष्ट किया है  कि कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन पर जाने की इजाजत होगी। स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ ना बढ़े इसके लिए विशेष ध्यान रखा जाएगा। रेलवे ने तय किया है कि वह प्लेटफार्म टिकट नहीं बेचेगी। 

नहीं लगेगा पेंट्रीकार : 

कल से चालू हाेने वाली ट्रेनों में पेट्रीकार का कोच नहीं होगा। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि बेहतर होगा यात्री भोजन और पानी साथ लेकर आएं, यात्रा के दौरान रेलवे उन्हें सिर्फ सूखा रेडी-टू-ईट भोजन और गर्म पानी देगा, जिसका उन्हें भुगतान करना होगा। ।

चादर-तकिया नहीं मिलेगा : 

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में वातानुकूलन के लिए विशेष नियम होंगे, तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

नहीं मिलेगा काउंटर टिकट : 

भारतीय रेल ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा

दिल्ली से यहां तक चलेंगी ट्रेन : 

ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी।

Load More By Bihar Desk
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सवाल पूछने पर भड़के RCP सिंह,कहा- मैं किसी का हनुमान नहीं, मेरा नाम रामचंद्र

केंद्रीय इस्पात मंत्री और जेडीयू के नेता आर.सी.पी सिंह एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने के…