Home बड़ी खबर बिहार में रेलवे ने 208 बोगियाें को बनाया क्वारंटाइन वार्ड तो बिजली विभाग बिल में दे रहा भारी छूट

बिहार में रेलवे ने 208 बोगियाें को बनाया क्वारंटाइन वार्ड तो बिजली विभाग बिल में दे रहा भारी छूट

10 second read
0
0
256

पटना . बिहार में कोरोना वायरस को लेकर हर कोई सतर्क है। आम से लेकर खास तक अपने-अपने स्‍तर पर पहल कर रहे हैं। सरकार भी इसमें जी-जान से जुटी है। इसे देखते हुए बिहार में रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है तो बिजली विभाग भी इससे पीछे नहीं है। इस बार किसी को भी काउंटर बिजली बिल जमा नहीं करना होगा। बिल केवल ऑनलाइन जमा किए जाएंगे और इसमें उपभोक्‍ताओं को ढाई परसेंट की छूट भी मिलेगी। 

रेलवे ने बनाया आइसोलेनशन वार्ड

पूर्व-मध्य रेलवे 208 स्लीपर बोगियों को क्वारंटाइन और आइसोलेशन वार्ड के रूप में विकसित कर रही है। इनमें केबिन की व्यवस्था होगी। इन बोगियों में 1664 लोगों को रखा जा सकेगा। इसके लिए सभी मंडलों को विशेष निर्देश दिए गए हैं। इस बाबत सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि दानापुर मंडल में 55, धनबाद मंडल में 45, सोनपुर मंडल में 37, समस्तीपुर मंडल में 22, पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल में 20 एवं सवारी डिब्बा मरम्मत कारखाना हरनौत में 29 बोगियों को इस तरह के वार्ड के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि इनमें जीवनरक्षक दवाएं, चिकित्सा उपकरण, जांच मशीनों के साथ पारा मेडिकल स्टाफ तैनात रहेंगे। हर कोच में एक शौचालय स्नानागार के रूप में होगा। हर केबिन के दोनों तरफ की बीच वाली बर्थ को हटा दिया जाएगा। वॉश बेसिन के नल को ऊंचा कर बाल्टी भरने लायक बनाया जाएगा। साइड बर्थ पर आॅक्सीजन सिलेंडर रखा जाएगा। हर केबिन में दो-दो बॉटल होल्डर लगाए गए हैं। हर बेड पर मच्छरदानी व केबिन के बाहर डस्टबिन रहेगा। गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए खस अथवा बांस की मैट लगाने की व्यवस्था की जा रही है। 

ऑनलाइन बिल जमा करने पर मिलेगी छूट 

कोरोना वायरस के कारण विद्युत कंपनियों के काउंटर राज्यभर में बंद हैं। ऐसे में आप विपत्र की अंतिम तिथि के पहले ऑनलाइन भुगतान कर ढाई फीसद की छूट पा सकते हैं। राज्य के सभी 1.61 करोड़ उपभोक्ताओं का औसतन बिजली बिल कंपनी ने अपने वेबसाइट पर डाल दिया है। इस बार मीटर रीडर भी आपके घर बिजली बिल लेकर नहीं जाएगा। वायरस के बढ़ते प्रभाव के बीच लॉकडाउन के कारण बकाएदारों के कनेक्शन काटने का अभियान भी बंद है।

ऐसे कर सकते हैं भुगतान : गूगल के प्ले स्टोर से सुविधा एप डाउनलोड करना होगा। इसमें कनेक्शन का एकाउंट नंबर डालने पर आपको बिजली बिल दिखेगा। एप पर बिल डाउनलोड करने और जमा करने का ऑप्शन मिलेगा। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के उपभोक्ता www.sbpdcl.co.in और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के उपभोक्ता www.nbpdcl.co.in पर जाकर अपना बिल देख सकते और जमा कर सकते हैं।

इस नंबर पर करें मिस्‍ड कॉल: आपको 7666008833 नंबर पर मिस्डकॉल कॉल करना होगा। आपका नंबर अगर कंपनी के साथ निबंधित होगा तो तुरंत बिल मैसेज में उपलब्ध हो जाएगा। अन्यथा आपके मोबाइल नंबर को निबंधित करने का मैसेज आएगा। नंबर निबंधित करमिस्ड कॉल कर बिल देख सकते हैं।

कहते हैं अधिकारी : साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के शासन निदेशक सह प्रबंध निदेशक संजीवन सिन्‍हा कहते हैं कि राज्य के शहरी और ग्रामीण इलाकों में निर्बाध रूप से बिजली दी जा रही है। उपभोक्ता समय पर बिल जमा करके ढाई फीसद का लाभ ले सकते हैं। अभी बिजली कनेक्शन काटने का भी काम बंद है। हम गुणवत्तापूर्ण निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने को कटिबद्ध हैं।

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में बिजली गिरने से 16 की मौत, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जताया शोक

बिजली गिरने से प्रदेश के सात जिलों में 16 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा …