Home देश 20 मई तक ही चलेगी स्पेशल पैसेंजर ट्रेन, जानें- आगे क्या होगा

20 मई तक ही चलेगी स्पेशल पैसेंजर ट्रेन, जानें- आगे क्या होगा

0 second read
0
0
214

नई दिल्ली। लॉकडाउन में फंसे लोगों को निकालने के लिए अस्थायी रूप से 15 जोड़ी स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जिनमें आठ जोड़ी स्पेशल राजधानी ट्रेनें दैनिक आधार पर रोजाना अपने निर्धारित स्टेशनों से छूटेंगी। जबकि बाकी ट्रेनों का संचालन सप्ताह में सीमित दिनों में ही किया जा रहा है। इन सभी स्पेशल राजधानी ट्रेनों के संचालन का टाइम टेबल जारी किया गया है, जिसके मुताबिक इन ट्रेनों का अस्थायी संचालन 12 मई से 20 मई तक किया जाएगा।

इन ट्रेनों के टिकटों की एडवांस बिक्री फिलहाल एक सप्ताह के लिए ही की जा रही है। इस सप्ताह ट्रेन के संचालन की समीक्षा के बाद अगली घोषणा की जाएगी। घोषित टाइम टेबल के मुताबिक कुल 15 जोड़ी ट्रेनों में आठ जोड़ी ट्रेनें 12 मई से 20 तक रोजाना अपने निर्धारित स्टेशनों से छूटेंगी।

ये दैनिक स्पेशल राजधानी ट्रेनें दिल्ली से हावड़ा, मुंबई, अहमदाबाद, पटना, बंगलुरु, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर व जम्मूतवी के बीच अप एडं डाऊन चलेंगी। बाकी चार जोड़ी ट्रेनें सप्ताह में दो दिन, एक जोड़ी ट्रेन सप्ताह में तीन दिन और दो जोड़ी ट्रेनें सप्ताह में चार दिन चलेंगी।

राजधानी ट्रेनों के बराबर टिकट का दाम

स्पेशल पैसेंजर्स ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट का दाम राजधानी ट्रेनों के बराबर है। यात्री सात दिन एडवांस में टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। हालांकि, RAC, वेटलिस्ट टिकट नहीं मिल रहे हैं।

बता दें, भारतीय रेलवे ने कोरोनावायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया है। इस दौरान सिर्फ मालगाड़ियों के आवाजाही की ही अनुमति है।

1 मई से सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य में पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया। इसी की अगली कड़ी में रेलवे की तरफ से देश के 15 गंतव्यों के लिए स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है।

Load More By Bihar Desk
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर सीएम नीतीश ने दी बधाई, कही ये बात, पढ़ें

बिहार के सीएम ने  बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों को बिहार के रा…