Home बड़ी खबर नार्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग ने अपना सुरक्षा सलाहकार और जासूसी एजेंसी प्रमुख को हटाया

नार्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग ने अपना सुरक्षा सलाहकार और जासूसी एजेंसी प्रमुख को हटाया

8 second read
0
0
14

फियोंगयांग। नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी सुरक्षा और नार्थ कोरियन स्पाई एजेंसी में बदलाव किया है। तानाशाह ने इन दोनों पदों पर मौजूद अधिकारियों को उनके पद से हटा दिया है और नई नियुक्ति की है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट और कोरिया के स्थानीय कोरिया हेराल्ड के अनुसार इन दोनों पदों पर मौजूद अधिकारियों को तानाशाह ने हटा दिया है, इनके खिलाफ उनको कुछ शिकायतें मिली थी, इस वजह से फिलहाल इन दोनों को हटा दिया गया है, अभी तक जासूसी एजेंसी के प्रमुख जैंग किल सांग थे, इनको हटा दिया गया है। इसी के साथ तानाशाह किम के प्रमुख सुरक्षा सलाहकार यूं जोंग रिन को भी हटा दिया गया है।

कोरिया हेराल्ड के अनुसार क्वाक चांग-सिक को नया सुप्रीम गार्ड बनाया गया है। DPRK सरकार ने सिक को ये जिम्मेदारी दी गई है। दक्षिण कोरियाई योनहाप समाचार एजेंसी के हवाले से बताया गया कि सेना के जनरल रिम क्वांग-इल को नए जासूस प्रमुख की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

उत्तर कोरियाई नेता हाल ही में लगभग एक महीने के लिए जनता से गायब हो गया, जिससे उसके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में अफवाहें उठीं। वह मई की शुरुआत में अपनी अनुपस्थिति के बारे में किसी भी स्पष्टीकरण के बिना एक रिबन-काटने की घटना के लिए लौटा, जिससे अटकलों को और हवा मिली। उत्तर कोरियाई जासूस एजेंसी के प्रमुख, टोही जनरल-जनरल (RGB), जैंग किल-गीत को किम जोंग-उन की सुरक्षा के प्रमुख के साथ उनके पद से हटा दिया गया, यूं जोंग-रिन, कोरिया हेराल्ड ने एक दस्तावेज का हवाला देते हुए बताया।

दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय द्वारा। कोरिया हेराल्ड ने बताया कि क्वाक चांग-सिक डीपीआरके के नेता की रक्षा करते हुए नए सुप्रीम गार्ड बन जाएंगे, जबकि दक्षिण कोरियाई योनहाप समाचार एजेंसी ने उसी दस्तावेज का हवाला देते हुए बताया कि सेना के जनरल रिम क्वांग-इल नए जासूस प्रमुख बन जाएंगे।

कोरिया हेराल्ड ने बिना नाम लिखे एक कोरियाई अधिकारी के हवाले से लिखा है कि किम जोंग ने अपने को और वफादार और मजबूत लोगों से घेरने के लिए ये बदलाव किए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने इन दोनों पदों पर बैठे प्रमुख लोगों को बदल दिया है। अब इन पदों पर प्रदर्शन आधारित लोगों की नियुक्ति किए जाने की बात कही जा रही है।

मालूम हो कि तानाशाह किम जोंग उन लगभग एक महीने से गायब थे फिर उनको एक मई को एक फैक्ट्री के उद्घाटन के मौके पर देखा गया था। उनकी लंबी अनुपस्थिति के कारण तमाम तरह के कयास भी लगाए जा रहे थे जो उनके सामने आने के बाद एकदम से खत्म हो गए।

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में मौसम हुआ सुहाना, 14 जिलों में जारी किया येलो अर्लट

 उत्तरी बिहार में पुरवा के कारण मौसम सुहाना बना है। सूबे के दक्षिणी भाग में शुष्क हवा…