Home बड़ी खबर विदेश से आने वाले प्रवासियों की एयरपोर्ट पर ही होगी आवासन की बुकिंग

विदेश से आने वाले प्रवासियों की एयरपोर्ट पर ही होगी आवासन की बुकिंग

1 second read
0
0
25

गया । ‘वंदे भारत मिशन’ के द्वितीय चरण के तहत गया आ रहे विदेश में फंसे प्रवासी बिहारियों के लिए जिला प्रशासन व एयरपोर्ट प्रशासन ने सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। हालांकि शनिवार की शाम तक यह पता नहीं चल सका कि 18 मई को आ रहे पहले विमान से किस देश के और कितने यात्री गया आएंगे? उनकी बुकिंग किस-किस होटल या गेस्ट हाउस में है। नोडल पदाधिकारी सह प्रमंडलीय आयुक्त असंगबा चुबा आओ की ओर से गठित स्वागत एवं निबंधन कोषाग के वरीय पदाधिकारी व उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मो. नौशाद आलम ने बताया कि प्रशासन व एयरपोर्ट प्रशासन को शनिवार की देर शाम तक सूची नहीं उपलब्ध हुई है।

हालांकि जिला प्रशासन स्तर से एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले प्रवासियों के लिए होटल, गेस्ट हाउस या मोनॉस्ट्री की बुकिंग कराने के लिए काउंटर खोलने का निर्णय लिया गया है। जहां यात्री एयरपोर्ट पर अपनी इच्छानुसार ठहरने के स्थल की बुकिंग करा सकेंगे। जिला प्रशासन की ओर से इसकी बुकिंग के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी गई है। लेकिन शनिवार तक मात्र एक व्यक्ति की ही बुकिंग हुई थी। आलम ने कहा, आवासन स्थल की बुकिंग के बाद प्रवासियों को आवंटित बस तक लाया जाएगा, जहा उन्हें वेलकम किट दी जाएगी। यात्रियों को पहले ही बस नंबर का टोकन मिलेगा। बस में सवार होने पर सभी को संबंधित होटल पहुंचा दिया जाएगा। जहां से वे सीधे अपने कमरे में चले जाएंगे। उन्होंने कहा, एक कमरे में एक ही व्यक्ति रहेगा। यात्रियों को होटल पहुंचाने के एक घटे बाद उनके मोबाइल पर संपर्क कर उनका हालचाल लिया जाएगा। 14 दिनों तक कोई भी अनधिकृत व्यक्ति क्वारंटाइन में रहने वाले किसी प्रवासी से नहीं मिल सकेगा, न ही उसे होटल में प्रवेश दिया जाएगा। यह सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यक है।

आवासन कोषांग के प्रमुख आभांशु कुमार जैन ने बताया कि सभी क्वारंटाइन सेंटरों पर एक-एक सरकारी पदाधिकारी व कर्मी की तैनाती तीन शिफ्ट में रहेगी। एयर इंडिया व इंडिगो की सात उड़ानों से गया आएंगे प्रवासी : दूसरे देशों में फंसे प्रवासी बिहारियों को गया लाने के लिए पहले एयर इंडिया की छह उड़ान निर्धारित थी, लेकिन अब सात उड़ानों से प्रवासी गया आएंगे। एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया कि 18 मई को एयर इंडिया का विमान वाराणसी से गया आएगा। जबकि 19 मई को इंडिगो का विमान नई दिल्ली से गया आएगा। उसके बाद 24 से 26 मई और एक व तीन जून को एयर इंडिया का विमान नई दिल्ली से प्रवासी बिहारियों को लेकर गया पहुंचेगा।

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार के इस बच्चे की बॉलीवुड एक्ट्रेस गौहर खान करेंगी मदत, पढ़ें

छठी क्लास में पढ़ने वाले 11 साल के सोनू कुमार ने हाल ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने…