Home ताजा खबर Bihar Board 10th Result 2020: अपना ही रिकार्ड तोड़ने से रह गया बोर्ड, लगातार बढ़ा पास परसेंटेज

Bihar Board 10th Result 2020: अपना ही रिकार्ड तोड़ने से रह गया बोर्ड, लगातार बढ़ा पास परसेंटेज

6 second read
0
0
46

पटना । बिहार बोर्ड की मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा के रिजल्‍ट में लॉकडाउन के कारण विलंब हो गया। इस कारण बोर्ड देश में सबसे पहले रिजल्‍ट प्रकाशित करने का अपना ही पुराना रिकार्ड तोड़ने से वंचित रह गया। बीते साल 2019 में बिहार बोर्ड ने ही देश में सबसे पहले 10वीं (10th) का रिजल्‍ट जारी किया था। अगर सबकुछ ठीक रहा तो बुहत संभव है कि रिजल्‍ट आज या कल जारी हो जाए। खास बात यह भी है कि बीते दो सालों से रिजल्‍ट में उत्‍तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों का फीसद (Pass Percentage) बढ़ता रहा है।

लॉकडाउन के कारण रुक गया रिजल्‍ट का प्रकाशन

विदित हो कि बिहार बोर्ड बीते कुछ सालों से अपनी छवि में सुधार की कोशिश में लगा है। परीक्षाओं में कदाचार बंद हुआ है। रिजल्‍ट भी समय से जारी होने लगे हैं। बोर्ड तो रिजल्‍ट प्रकाशन में रिकार्ड भी बनाने लगा है। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट (12वीं) का रिजल्‍ट पहले ही जारी कर चुका है। बोर्ड की योजना थी कि इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट के कुछ दिनों बाद ही मैट्रिक का रिजल्‍ट जारी कर दे, लेकिन इसी बीच कोरोना संकट गहरा गया और लॉकडाउन के कारण रिजल्‍ट का प्रकाशन रुक गया।

सीबीएसई व आइसीएसई से पहले हुईं परीक्षाए

बिहार बोर्ड ने परीक्षाएं 17 फरवरी से 24 फरवरी तक राज्‍य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की थीं। ये परीक्षाएं सीबीएसई (CBSE) व आइसीएसई (ICSE) की परीक्षाओं के पहले आयोजित की गईं। दरअसल, सीबीएसई की कुछ परीक्षाएं तो लॉकडाउन के कारण आज तक नहीं हो सकी हैं। जबकि, बिहार बोर्ड रिजल्‍ट देने जा रहा है।

बीते दो साल से लगातार बढ़ा उत्‍तीर्णता का फीसद

बीते सालों की बात करें तो 2019 की 10वीं की परीक्षा में 80.73 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण हुए थे। प्रथम श्रेणी में 2,90,666 परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण रहे। द्वितीय श्रेणी में 5,56,131 तो तृतीय श्रेणी में 3,14,813 परीक्षार्थी सफल रहे। इसके पहले 2018 में 68.89 फीसद परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण हुए थे। स्‍परूट है कि साल 2018 की तुलना में 2019 के परिणाम में बढ़ोतरी हुई। इस साल बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। अब देखना यह है कि इस साल उत्‍तीर्णता का फीसद 2019 के रिजल्‍ट से अधिक रहता है या नहीं।

कैसे देखें 10वीं का रिजल्‍ट, जानिए

1. बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

2. अपने नाम और रोल नंबर आदि दर्ज करें।

3. जरूरी जानकारियां दर्ज करने के बाद सबमिट करें।

4. परीक्षा परिणाम खुल जाएगा। 

Load More By Bihar Desk
Load More In ताजा खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

झारखंड के धनबाद जिला अंतर्गत आमाघाटा मौजा में 30 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के बेनामी जमीन का हुआ खुलासा

धनबाद : 10 एकड़ से अधिक भूखंड का कोई दावेदार सामने नहीं आ रहा है. बाजार दर से इस जमीन की क…