Home बड़ी खबर नीतीश ने अफसरों को दिए निर्देश, कहा- गरीबों को सरकारी सहायता का मिले पूरा लाभ, फीडबैक भी लें

नीतीश ने अफसरों को दिए निर्देश, कहा- गरीबों को सरकारी सहायता का मिले पूरा लाभ, फीडबैक भी लें

0 second read
0
0
19

पटना । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सरकारी सहायता का पूरा लाभ गरीब परिवारों को दिलाने का निर्देश दिया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की बुधवार को मुख्य सचिव एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा के बाद में मुख्यमंत्री ने कहा कि काफी सयम से लॉकडाउन चल रहा है। इसलिए समाज की अंतिम पंक्ति के लोगों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाकर सुनिश्चित करें कि सरकारी सहायता गरीबों तक पहुंच जाए और बाद में फीडबैक भी लेते रहें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन इस बात का गहराई से अनुश्रवण करे कि रोजगार सृजन की योजनाओं, जन वितरण प्रणाली, सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी निर्धन परिवारों को मिल रहा है या नहीं। यह देखा जाना जरूरी है कि कोई वंचित तो नहीं रह जा रहा है।

शीघ्र बनवाएं राशन कार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि राशन कार्ड से वंचित परिवारों के लिए कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। जो पात्र परिवार चिह्नित कर लिए गए हैं, उनके खाते में एक हजार रुपये तुरंत अंतरित किया जाए। उन्होंने कहा कि जन वितरण प्रणाली से संबंधित शिकायतें मिलने पर कड़ी कार्रवाई करें। किसी भी सूरत में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। राशन कार्डधारियों को सड़ा चावल या निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न मिलने की शिकायत पर बिना देर किए कार्रवाई करें। पात्र परिवारों को सही और तुरंत लाभ दिलाने की व्यवस्था करें।

प्रखंडों में ही बने आधार कार्ड

मुख्यमंत्री ने सभी प्रखंडों में ही आधार कार्ड बनाने की स्थायी व्यवस्था शुरू करने का निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिलों के जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) में ऑनलाइन आधार कार्ड बनवाने की सुविधा दी जाए। जिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है, गाइडलाइन के अनुरूप उसे बनाया जाए। 

 

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार के इस बच्चे की बॉलीवुड एक्ट्रेस गौहर खान करेंगी मदत, पढ़ें

छठी क्लास में पढ़ने वाले 11 साल के सोनू कुमार ने हाल ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार के सामने…