Home योग और स्वास्थ्य लॉकडाउन में भी आएगी अच्छी नींद, अपनाएं यह तरीका

लॉकडाउन में भी आएगी अच्छी नींद, अपनाएं यह तरीका

0 second read
0
0
167

हमारी यंग जनरेशन थकान शारीरिक थकान के बजाय मानसिक थकान से अधिक परेशान रहती है। इसकी बड़ी वजह है उनका वर्क प्रोफाइल, जिनमें वे मानसिक रूप से पस्त हो जाते हैं लेकिन शारीरिक रूप से एक कैलोरी भी कंज्यूम नहीं होती… ऐसी स्थिति में रोज की थकान, स्ट्रेस, चिड़चिड़ापन आदि होना आम बात है। इस समय कोरोना के चलते तो लॉकडाउन का स्ट्रेस भी लोगों को चैन से सोने नहीं दे रहा है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहें हैं तो यहां बताए गए तरीके से किसी भी एक तेल से रात को मसाज करें। आपकी थकान मिट जाएगी, दर्द दूर होगा और मासिक शांति मिलेगी…

सबसे पहले इसे समझें

सबसे पहले आप यह बात जान लें कि आपको इन तेलों का उपयोग कैसे करना है। ये सभी तेल असेंशियल होते हैं इसलिए बहुत महंगे होते हैं। इस कारण और इनकी खूबियां शरीर में सही तरीके से सोखी जा सकें, इस कारण भी इन तेलों को ऑलिव ऑइल या नारियल तेल के साथ मिलाकर डायल्यूट कर लेना चाहिए। इसके बाद इनसे शरीर की अच्छी तरह मसाज करनी चाहिए।

रोजमेरी ऑइल
रोजमेरी असेंशियल ऑइल को पुराने वक्त में यादाश्त बढ़ाने की औषधि के रूप में भी उपयोग किया जाता था। इस बात से आप समझ सकते हैं कि कितना उपयोगी है यह तेल। रोजमेरी ऑइल की भाप लेने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है। यह जोड़ों के दर्द में राहत देने का काम भी करता है। यानी ऑफिस की पूरी थकान एक पल में गायब।

लैवंडर ऑइल
लैवंडर ऑइल की खुशबू मन को शांत करती है। इससे हमारा मेंटल स्ट्रेस लूज होता है। इसकी स्वीट स्मेल सूदिंग और बेहद रिलैक्सिंग होती है। इससे मसाज करने के लिए आप दो चम्मच कैस्टर ऑइल लें और उसमें असेंशियल लैवंडर ऑइल की कुछ बूंदे मिला लें। तैयार मिक्स ऑइल से पूरी बॉडी की मसाज लें। सिर्फ तनाव और थकान ही नहीं बल्कि स्किन से एक्ने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

पिपरमिंट ऑइल
मेंथॉल की उपस्थिति के कारण पिपरमिंट ऑइल की स्मेल दिमाग को तुरंत शांति देती है। यह ऑइल थकान उतारने के साथ ही पेट दर्द, पेट में ऐंठन, महिलाओं में पीरियड्स पेन, सिर दर्द, कमर के निचले हिस्से में दर्द आदि से तुरंत राहत देता है।

यूके लिपटिस ऑइल
पिपरमिंट ऑइल की तरह ही यूके लिपटिस ऑइल भी दिमाग और शरीर की थकान, दर्द और ऐंठन में राहत दिलानेवाला होता है। यह शरीर की सूजन को कम करता है और अपनी ऐंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के कारण स्किन को हेल्दी बनाए रखता है। अगर शरीर में कहीं दर्द हो तब इस तेल को लगाने पर बहुत राहत मिलती है।

Load More By Bihar Desk
Load More In योग और स्वास्थ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सीएम नीतीश ने अधिकारियों और जिलाधिकारियो को दिया आदेश, कही ये बात, पढ़ें

मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में करीब साढ़े पांच घंटे तक समीक्षा बैठक चली। मुख्यमंत्री …