Home योग और स्वास्थ्य सिडिटी और सीने में जलन की समस्या से राहत दिलाएंगे ये तीन आसन, रोजाना अभ्यास से होगा फायदा

सिडिटी और सीने में जलन की समस्या से राहत दिलाएंगे ये तीन आसन, रोजाना अभ्यास से होगा फायदा

0 second read
0
0
4,759

कोरोना वायरस के डर से लोग अपने घरों से कम निकल रहे हैं। वहीं सरकार ने भी केवल जरूरी कामों से ही निकलने की इजाजत दी है। ऐसे में लोग घर में रहकर जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं। जिसका नतीजा गैस और एसिडिटी के रूप में सामने आता है। अगर पेट और पाचन से जुड़ी इस तरह की समस्या से दो चार हो रहे हैं तो ये तीन आसन आपको फौरन राहत दिलाने में मदद करते हैं। आगे की स्लाइड में जानिए इन योगासन के बारे में।

वज्रासन 
खाने को पचाने की क्रिया खाना खाने के तुरंत बाद ही शुरू हो जाती है। ऐसे में इस आसन को भोजन करने के बाद करने की सलाह दी जाती है। इस आसन की मदद से आंतों को मजबूती मिलती है और पाचन ठीक से होता है। इसे करने के लिए पैरों को घुटनों के पास से मोड़कर बैठ जाएं। हाथों को जांघों के ऊपर आराम से रखकर गहरी सांस लें। इस आसन को रोजाना एक से दो मिनट जरूर करना चाहिए।

पवनमुक्तासन
पाचन संबंधी समस्या को दूर करने के लिए इस आसन को करना चाहिए। जिन लोगों को कब्ज और गैस की समस्या रहती है। उन्हें रोजाना सुबह पवनमुक्तासन जरूर करना चाहिए। 

कपालभाती प्राणायाम
रोजाना सुबह ताजी हवा में सांस लेकर कपालभाती प्राणायाम करने का अभ्यास डालें। इस आसन को करने से पेट की बहुत सारी बीमारियों के साथ ही गैस और बदहजमी जैसी समस्या भी दूर होती है। साथ ही पेट पर जमा चर्बी को भी कम करने में योगासन मदद करता है। 

Load More By Bihar Desk
Load More In योग और स्वास्थ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जगदानंद सिंह ने सीएम नीतीश पर कसा तंज, कही ये बात,पढ़ें

 राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने सीएम नीतीश पर कई गंभीर आरोप लगाये हैं। जगदानं…