Home झारखंड UPSC CSE 2019 Result: दो बार असफल होने के बाद पाकुड़ की कुमकुम को मिली 306वीं रैंक

UPSC CSE 2019 Result: दो बार असफल होने के बाद पाकुड़ की कुमकुम को मिली 306वीं रैंक

11 second read
0
0
91

UPSC Civil Services Exam 2019 Result: पाकुड़ की कुमकुम सेन ने यूपीएससी की परीक्षा में 306 वीं रैंक हासिल की है। उन्हें यह सफलता पांचवें प्रयास में मिली है। कुमकुम ने 2016 एवं 2017 में भी यूपीएससी की परीक्षा के साक्षात्कार में हिस्सा लिया था मगर उन्हें सफलता नहीं मिली। 

2019 के यूपीएससी की परीक्षा में भी वह मेंस तक पहुंची थीं। इस वर्ष जारी यूपीएससी के परीक्षा परिणाम में 306वीं रैंक मिली। कुमकुम ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता के साथ अपने शिक्षकों को दिया है। कुमकुम ने मेंस में एंथ्रोपोलॉजी विषय लिया था।
 

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सर्विसेस परीक्षा 2019 का परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया जिसमें प्रदीप सिंह ने टॉप किया है। जतिन किशोर को दूसरा स्थान मिला है तो प्रतिभा वर्मा तीसरे स्थान पर रहीं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 और साक्षात्कार में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

यूपीएससी के नोटिफकेशन के अनुसार, यूपीएससी की मुख्य लिखित परीक्षा सितंबर 2019 में आयोजित की गई थी जबकि उम्मीदवारों का व्यक्तित्व परीक्षण फरवरी-अगस्त 2020 के दौरान आयोजित किया गया था।

भाषा के अनुसार, यूपीएससी के अनुसार, कुल 829 प्रतिभागियों की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य सिविल सेवाओं के लिए अनुशंसा की गई है। कुल उत्तीर्ण प्रतिभागियों में 304 सामान्य श्रेणी, 78 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), 251 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 129 अनुसूचित जाति, 67 अनुसूचित जनजाति श्रेणी से शामिल हैं। 

बयान के अनुसार, 182 अन्य प्रतिभागियों को आरक्षित (रिजर्व) सूची में रखा गया है। सरकार द्वारा घोषित 927 रिक्तियों के लिये चयन किया गया है। यूपीएससी ने कहा, ”11 प्रतिभागियों का परिणाम रोका गया है।

Load More By Bihar Desk
Load More In झारखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास ने शराबबंदी को लेकर सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

वैशाली जिले के राजापाकर विधानसभा की कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास  ने शराबबंदी क…