Home देश पीएम मोदी 10 दिसंबर को नए सांसद भवन की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी 10 दिसंबर को नए सांसद भवन की रखेंगे आधारशिला

0 second read
0
0
277

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को नए संसद भवन की आधारशिला रखेंगे। इस बात की जानकारी लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने शनिवार को दी। इसी दिन पीएम मोदी भूमि पूजन भी करेंगे।
दिसंबर में नए संसद भवन के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा और 2022 के अक्टूबर तक इसके पूरा होने की उम्मीद है।

बता दे नए संसद भवन का निर्माण करीब 60 हजार स्क्वायर मीटर में किया जाएगा। इसमें सभी सांसदों के लिए अलग से कार्यालय होंगे और यह लेटेस्ट डिजिटल तकनीक से लैस होगा, जिसे पेपरलेस ऑफिस की दिशा में एक कदम कहा जा सकता है।

सूत्रों के मुताबिक, इसमें 16921 वर्ग मीटर का इलाका अंडरग्राउंड भी होगा। नई बिल्डिंग में भी 3 फ्लोर होंगे जिसमें से एक ग्राउंड फ्लोर जबकि 2 मंजिल उसके ऊपर होंगे।

भवन का डिजाइन त्रिकोणीय होगा जिसका नजारा आसमान से देखने पर तीन रंगो की किरणों वाला होगा। सांसदों के बैठने की व्यवस्था और सीटिंग अरेंजमेंट ज्यादा आरामदायक होगा।

वहीं टू सीटर बैंच होगी यानी कि एक टेबल पर दो सांसद ही बैठ सकेंगे।नए संसद भवन में भी बड़ा कांस्टीट्यूशन हॉल, सांसदों के लिए लांज, एक लाइब्रेरी, कमेटी रूम, डाइनिंग एरिया और पार्किंग स्पेस होगा।

आपको बता दे नए संसद भवन का निर्माण तकरीबन 850 करोड़ रुपये की लागत से होगा। यह संसद भवन की मौजूदा संसद भवन परिसर में ही निर्मित किया जाएगा।

वहीं 2022 तक इस नए संसद भवन को पूरा करने की महत्वाकांक्षी योजना है ताकि जब भारत आजादी का 75वां साल मना रहा हो तो सरकार नए संसद भवन में बैठकर आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना सके। नई बिल्डिंग में संयुक्त शासन चलने पर भी 1350 सांसदों की बैठने की व्यवस्था होगी।

नए संसद परिषद की खासियत ये है कि इसको डिजाइन करने वाले विमल पटेल गुजरात के अहमदाबाद के रहने वाले हैं। पटेल ही सेंट्रल विस्टा की रीडिजाइनिंग भी कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक नए संसद भवन में एक राउंड भी होगा। सूत्रों के मुताबिक नई बिल्डिंग की डिजाइन में लोकसभा राज्यसभा और एक खुला आंगन होगा. जिसके चारों ओर एक लॉन्च होगा. इसमें कई दिलचस्प प्रयोग भी दिख सकते हैं।

Load More By Bihar Desk
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में बिजली गिरने से 16 की मौत, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जताया शोक

बिजली गिरने से प्रदेश के सात जिलों में 16 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा …