Home खेल विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

12 second read
0
0
173

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को बेशक ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने वनडे सीरीज में 2-1 से हरा दिया, लेकिन इस टीम ने क्या खूब वापसी की। तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारतीय टीम ने वनडे सीरीज की हार का बदला ले लिया और टी20 सीरीज पर कब्जा कर लिया। विराट की कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को उसकी धरती पर टी20 सीरीज में हराया। हालांकि इस सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार को खेला जाएगा, लेकिन उस मैच का परिणाम जो भी हो कप को भारतीय टीम ही उठाएगी। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में मिली जीत बेहद खास रही और उन्होंने इतिहास रच दिया। विराट कोहली अब पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने SENA देश यानी साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में उनके ही देश में जीत हासिल की है। विराट से पहले अन्य किसी भी भारतीय कप्तान ने ये उपलब्धि हासिल नहीं की थी और वो इस कामयाबी को हासिल करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। 

साल 2020 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये टीम इंडिया की लगातार 9वीं जीत है, तो वहीं भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में दूसरा सबसे बड़ा टारगेट चेज किया। इससे पहले 2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में ही 198 रन चेज किया था। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने पिछले 7 टी20 सीरीज में छह में जीत दर्ज की है जबकि सिर्फ एक सीरीज ड्रॉ रही है। 

पिछले 7 टी20 सीरीज में टीम इंडिया का प्रदर्शन-

-जीत विरुद्ध वेस्टइंडीज (3-0)

-ड्रॉ विरुद्ध साउथ अफ्रीका (1-1)

-जीत विरुद्ध बांग्लादेश (2-1)

-जीत विरुद्ध वेस्टइंडीज (2-1)

-जीत विरुद्ध श्रीलंका (2-0)

-जीत विरुद्ध न्यूजीलैंड (5-0)

-जीत विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (2-0)* इस सीरीज का एक मैच खेला जाना बाकी है। 

आपको बता दें कि टीम इंडिया के खिलाफ दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन बनाए और इसके जवाब में टीम इंडिया ने 19.4 ओवर में 4 विकेट पर 195 रन बनाकर मैच 6 विकेट से जीत लिया। 

Load More By Bihar Desk
Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में बिजली गिरने से 16 की मौत, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जताया शोक

बिजली गिरने से प्रदेश के सात जिलों में 16 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा …