Home देश किसानो द्वारा कल भारत बंद की आह्वन, दिल्ली में आवाजाही ठप करने की दी धमकी,

किसानो द्वारा कल भारत बंद की आह्वन, दिल्ली में आवाजाही ठप करने की दी धमकी,

6 second read
0
0
48

देश-भर में कृषि कानून के खिलाफ किसान किसान कर रहे प्रदर्शन का आज 12वा दिन है। किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है।

ये किसान आंदोलन को कई विपक्षी पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया है। ऐसे में आप ये जान ले की आखिर कहाँ क्या बंद रहेगा। आप ये सब जानकर ही घर से बाहर निकले ताकि आपको कोई समस्या का सामना न करना पड़े।

बता दे किसान संगठनों के मुताबिक 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शाम तक भारत बंद होगा। इस दौरान सभी दुकानें और कारोबार बंद रहेंगे।

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में सभी मंडियां बंद रहेंगी, लेकिन शादी के कार्यक्रमों को बंद से छूट दी गई है। एंबुलेंस और आपातकालीन सेवाओं को भी छूट रहेगी.

किसान नेता बलदेव सिंह के मुताबिक 8 दिसंबर का भारत बंद शांतिपूर्ण रहेगा। किसी को भी हिंसक होने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

यदि किसी ने हिंसा की कोशिश की तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने बताया कि इस आंदोलन को समर्थन देने के लिए गुजरात के 250 किसान बंद को समर्थन देने के लिए दिल्ली आएंगे।

किसान संगठनों ने चेतावनी दी कि यदि सरकार उनकी मांगें नहीं मानेगी तो वे अपने आंदोलन को और तेज कर देंगे। दिल्ली पहुंचने वाली सड़कें पूरी तरह बंद कर दी जाएंगी। किसी को भी दिल्ली से बाहर आने-जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

आपको बता दे केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों के भारत बंद के दिन यानी 8 दिसंबर आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। हालांकि मंडियां बंद रहेंगी, तो दैनिक चीजों की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

इस बीच स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि भारत बंद सुबह से शाम तीन बजे तक रहेगा। इस दौरान दूध-फल-सब्ज़ी पर रोक रहेगी।

शादियों और इमरजेंसी सर्विसेज़ पर किसी तरह की रोक नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हम अपने रुख पर अडिग हैं। सरकार को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेना ही होगा।

वहीं भारत बंद को कांग्रेस, TRS, द्रमुक, शिवसेना, समाजवादी पार्टी, NCP, TMC, RJD, AAP और वामदलों ने भी अपना अपना समर्थन जताया है।

इनके अलावा दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भी बंद का समर्थन किया है। हालांकि आरएसएस से जुड़े भारतीय किसान संघ ने इस बंद से अलग रहने की घोषणा की है।

Load More By Bihar Desk
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

सवाल पूछने पर भड़के RCP सिंह,कहा- मैं किसी का हनुमान नहीं, मेरा नाम रामचंद्र

केंद्रीय इस्पात मंत्री और जेडीयू के नेता आर.सी.पी सिंह एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने के…