Home देश पीएम मोदी ने किया आगरा में मेट्रो का उद्घाटन, कोरोना वैक्सीन का आने में ज्यादा समय नहीं, लेकिन बरती जाये सावधानी

पीएम मोदी ने किया आगरा में मेट्रो का उद्घाटन, कोरोना वैक्सीन का आने में ज्यादा समय नहीं, लेकिन बरती जाये सावधानी

3 second read
0
0
43

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के आगरा में मेट्रो के लिए निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने आगरा के 15वीं वाहिनी पीएसी परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों की वर्चुअल माध्यम से बटन दबाकर शुरुआत की।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित केंद्र तथा प्रदेश सरकार के मंत्री एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

बता दे प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुल 8,379.62 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाली आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत कुल 29.4 किलोमीटर लंबे दो कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है।
वहीं ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच लगभग 14 KM लंबा पहला कॉरिडोर बनेगा, जिसमें 13 मेट्रो स्टेशन होंगे। दूसरा रिडोर आगरा कैंट से कालिंदा विहार के बीच निर्मित होगा, जिसकी लंबाई 15.4 किमी होगी और इसमें कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे।

आपको बता दे प्रधानमंत्री ने इस दौरान एक संबोधन में लोगों से अपील की है कि सभी कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझते हुए कोई ढिलाई ना बरतें। मोदी ने इस कार्यक्रम के जरिए देश को वैक्सीन की भी जानकारी दी।

कोरोना की वैक्सीन को लेकर पीएम ने कहा कि कोरोना के टीके का इंतजार है, इसमें ज्यादा देर होगी ऐसा नहीं लगता है। संक्रमण से सावधानी में कोई कमी नहीं आनी चाहिए मास्क और दो गज की दूरी बहुत जरूरी है।

बीते दिनों ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल चुनावों में भाजपा को मिली सफलता का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इससे मुझे नई शुरुआत करने की ताकत मिलती है। मैं आपके लिए और मन से काम कर पाता हूं।

आपके साथ और विश्वास से और बेहतर फैसले लेने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि हैदराबाद की जनता ने अभूतपूर्व आशीर्वाद दिया।

पीएम ने कहा कि बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर-बेहतर कनेक्टिविटी का सबसे अधिक लाभ हमारे टूरिज्म सेक्टर को होता है। मेरा ये हमेशा से मत रहा है कि टूरिज्म एक ऐसा सेक्टर है, जिसमें हर किसी के लिए कमाई के साधन हैं.

वहीं मोदी ने कहा कि देश के इंफ्रा सेक्टर की एक बड़ी दिक्कत हमेशा से ये रही थी कि नए प्रोजेक्ट्स की घोषणा तो हो जाती थी लेकिन उसके लिए पैसा कहां से आएगा, इस पर बहुत ध्यान नहीं दिया जाता था।
हमारी सरकार ने नई परियोजनाओं की शुरुआत करने के साथ ही, उसके लिए आवश्यक धनराशि के इंतजाम पर ध्यान दिया है.

आपको बता दे पीएम ने कहा कि नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट के तहत 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने की तैयारी है। मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर मास्टर प्लान पर भी काम किया जा रहा है।

फिलहाल कोशिश है कि देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए पूरी दुनिया से निवेश आकर्षित किया जाए। पीएम ने कहा कि आधुनिक सुविधाएं और आधुनिक कनेक्टीविटी मिलने से पश्चिमी यूपी का ये सामर्थ्य और बढ़ रहा है।

देश का पहला रैपिड रेल ट्रांसपोर्ट सिस्टम मेरठ से दिल्ली के बीच बन रहा है। दिल्ली-मेरठ के बीच 14 लेन का एक्सप्रेस-वे भी जल्द ही इस क्षेत्र के लोगों को सेवा देने लगेगा।

पीएम ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद के छह वर्षों में देश में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो लाइन देशभर में ऑपरेशनल हैं और लगभग 1000 किमी मेट्रो लाइन पर तेजी से काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा में स्मार्ट सुविधाएं विकसित करने के लिए पहले ही लगभग 1,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। पिछले साल जिस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शिलान्यास करने का मुझे मौका मिला था, वो भी अब बनकर तैयार है।

इस बीच PM ने कहा कि आगरा के पास बहुत पुरातन पहचान तो हमेशा रही है। अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है। सैकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए ये शहर अब 21वीं सदी के साथ कदमताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है।

पीएम ने कहा कि आज शहरी गरीब को मुफ्त इलाज मिल रहा है और मध्यम वर्ग को सस्ती दवाई मिल रही है, सस्ती सर्जरी उपलब्ध कराई जा रही है. सरकार की कोशिशों से बिजली से लेकर मोबाइल फोन तक उस पर खर्च बहुत कम हुआ है.

Load More By Bihar Desk
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

तेज प्रताप और ऐश्वर्या राय की आज मुलाकात, तलाक की बात पर होगी चर्चा ! पढ़ें

ऐश्वर्या राय के तलाक के मुकदमे में आज अहम सुनवाई का दिन है। आज दोनों के बीच मुलाकात होगी। …