Home खेल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को नया चीफ सलेक्टर चुनने में आ रही है ये अड़चन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को नया चीफ सलेक्टर चुनने में आ रही है ये अड़चन

1 second read
0
0
70

देश में चयन की वर्तमान प्रणाली की वजह से अपने शीर्ष उम्मीदवार को काम करने से रोकने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को नए मुख्य चयनकर्ता की नियुक्ति करना मुश्किल हो रहा है। एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी पीटीआइ को बताया कि पूर्व तेज गेंदबाज मुहम्मद अकरम मुख्य चयनकर्ता के पद के लिए शीर्ष उम्मीदवार थे, लेकिन उन्होंने इस मांग का समर्थन किया कि बोर्ड चयन की पुरानी प्रणाली में लौट आए।

पुरानी प्रणाली के तहत, बोर्ड एक मुख्य चयनकर्ता की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र तीन से पांच सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति नियुक्त करता था जो टीमों को चुनती थी और उन्हें बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा अनुमोदित किया जाता था। अक्टूबर 2019 में लागू नई प्रणाली के तहत, राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच, मिस्बाह-उल-हक भी मुख्य चयनकर्ता थे और उनकी समिति के अन्य सदस्य छह प्रांतीय टीमों के मुख्य कोच थे, जिन्होंने घरेलू स्तर पर प्रथम श्रेणी की प्रतियोगिता में भाग लिया था।

सूत्र ने कहा, “अकरम ने स्पष्ट किया कि वह चयन की वर्तमान प्रणाली के तहत या प्रांतीय टीमों के मुख्य कोचों के साथ काम नहीं करना चाहते। उन्होंने बोर्ड को स्पष्ट कर दिया कि अगर वे उन्हें मुख्य चयनकर्ता बनाना चाहते हैं तो उन्हें एक स्वतंत्र राष्ट्रीय चयन समिति होने की पुरानी प्रणाली को वापस करना होगा।” मिस्बाह ने हाल ही में मुख्य चयनकर्ता के रूप में कदम रखा और कहा कि वह मुख्य कोच के रूप में अपनी नौकरी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे और दोनों जिम्मेदारियों को समय देना मुश्किल हो रहा था।

मुख्य चयनकर्ता के रूप में उनका आखिरी काम न्यूजीलैंड के लिए दौरे टीम को चुनना था और बोर्ड ने कहा है कि वह जल्द ही एक नए मुख्य चयनकर्ता की घोषणा करेंगे। 46 साल के अकरम ने पाकिस्तान के लिए 9 टेस्ट और 23 एकदिवसीय मैच खेले हैं और उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी के करियर में ससेक्स, सरे, एसेक्स और नॉर्टन जैसे कई इंग्लिश काउंटियों का भी प्रतिनिधित्व किया है। वह पाकिस्तान सुपर लीग में पेशावर जाल्मी फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच और निदेशक भी हैं।

सूत्र ने कहा कि अकरम प्रांतीय टीमों के मुख्य कोचों के साथ काम करने में सहज नहीं थे और चाहते थे कि बोर्ड चयन समिति के अन्य सदस्यों को नियुक्त करते हुए उनका इनपुट ले। बासित अली, मुहम्मद वसीम, अब्दुल रज्जाक, फैसल इकबाल सहित पूर्व टेस्ट खिलाड़ी वर्तमान में घरेलू क्रिकेट में प्रांतीय टीमों का प्रबंधन करने वाले मुख्य कोचों में से हैं। सूत्र के मुताबिक, पूर्व कप्तान राशिद लतीफ भी इस पद के लिए एक प्रमुख उम्मीदवार हो सकते हैं।

Load More By Bihar Desk
Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

जदयू के खिलाफ़ बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने की बयानबाज़ी, कही ये बात, पढ़ें

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुक्रवार से शुरुआत हो गई है। 30 जून तक चलने वाले सत्र में स…