Home झारखंड ट्रेन यात्रियों को झटका! रेलवे ने बदला आदेश, नहीं मिलेगा जनरल टिकट; जानें विस्‍तार से

ट्रेन यात्रियों को झटका! रेलवे ने बदला आदेश, नहीं मिलेगा जनरल टिकट; जानें विस्‍तार से

0 second read
0
0
330

रांची: कोरोना वायरस महामारी से उबरने में जुटे रेलवे ने ट्रेन यात्रियों को फिर से झटका दिया है। जनरल टिकट जारी करने के ताजा आदेश के बाद इसे वापस ले लिया गया है। हालांकि बीते 8 दिसंबर को रेलवे की ओर से जारी आदेश के बाद संक्रामक और जानलेवा बीमारी के कारण लंबे समय से बंद रेलवे के टिकट काउंटर खुल गए हैं। यहां आम रेलयात्रियों को जनरल टिकट उपलब्‍ध कराया जा रहा था। नए आदेश के मुताबिक अभी जनरल टिकट नहीं मिलेंगे।

इससे गंतव्‍य तक जाने में आम लोगों की परेशानियां फिर से बढ़ जाएंगी। अबतक रेलवे की ओर से छोटी दूरी की ट्रेनों यथा पैसेंजर ट्रेनों में भी एक दिन पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन रिजर्वेशन के जरिये टिकट लेने की सहूलियत दी गई थी। ऐसे में आम लोगों को यात्रा करने में अतिरिक्‍त सावधानी के साथ परेशानी भी उठानी पड़ रही थी।

नए आदेशों के मुताबिक पैसेंजर और एक्‍सप्रेस ट्रेनों में यात्री अभी जनरल टिकट पर यात्रा नहीं कर सकेंगे। स्‍टेशन में इंट्री से लेकर सफर तक सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को अनुमति दी जाएगी। रेल मंत्रालय की ओर से सभी जोनल रेलवे को जनरल टिकट जारी नहीं करने के आदेश से अवगत करा दिया गया है। ऐसे में अब साफ हो गया है कि स्‍पेशल ट्रेनों के परिचालन के बीच अभी सामान्‍य स्थिति में चलने वाली एक्‍सप्रेस और सुपरफास्‍ट ट्रेनें नहीं चलेंगी।

भारतीय रेल की ओर से जारी पुराने आदेश के मुताबिक सभी रेलवे जोनल कार्यालयों को जनरल टिकट जारी किए जाने संबंधी आदेश दिए गए थे। इस आदेश के तहत टिकट खिड़कियों से जनरल टिकट जारी करने के लिए संबंधित जोन में चल रही ट्रेनों में यात्रा के लिए तमाम एहतियात के साथ टिकट जारी करने की छूट दी गई थी।

रेलवे बोर्ड के संयुक्‍त निदेशक विपुल सिंघल ने जोनल रेलवे को संबंधित इलाके में परिस्थिति का आकलन कर टिकट खिड़की खोलने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही रेलवे की ओर से जन साधारण टिकट बुकिंग सेवा भी शुरू की गई थी। रेलवे के नए आदेश के बाद अब रेलवे स्‍टेशन के टिकट काउंटर से जनरल टिकट की बिक्री नहीं की जा सकेगी।

Load More By Bihar Desk
Load More In झारखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

तेज प्रताप और ऐश्वर्या राय की आज मुलाकात, तलाक की बात पर होगी चर्चा ! पढ़ें

ऐश्वर्या राय के तलाक के मुकदमे में आज अहम सुनवाई का दिन है। आज दोनों के बीच मुलाकात होगी। …