Home पटना केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कहा- मैं परिवहन मंत्री भी हूं; जितना इथेनॉल बनाएंगे उतना केंद्र सरकार खरीदेगी, बिहार की इकोनॉमी बदल जाएगी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कहा- मैं परिवहन मंत्री भी हूं; जितना इथेनॉल बनाएंगे उतना केंद्र सरकार खरीदेगी, बिहार की इकोनॉमी बदल जाएगी

0 second read
0
0
47

पटना: वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोईलवर पुल के समानांतर बने पुल के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को परामर्श दिया कि बिहार में इथनॉल की सौ फैक्ट्री खोलिए। बिहार की इकोनॉमी बदल जाएगी।  मैं सहयोग के लिए तैयार हूं। इस सेक्टर में मेरे से बेहतर कोई कंसल्टेंट नहीं मिलेगा। मैं परिवहन मंत्री भी हूं। जितना बनाएंगे उतना खरीद लेगी केंद्र सरकार। अब तो इथनॉल के पंप भी खुल गए हैं। इथनॉल की बाइक भी लांच हो गयी है।

नितिन गडकरी एमएसएमई मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि इथनॉल की दो लाख करोड़ की इकोनॉमी बनेगी। इसमें बिहार को शामिल होना चाहिए। इसमें काफी रोजगार है। सरकार ने मक्के से, बायोमॉस से और गन्ना से इथनॉल बनाने की अनुमति दे रखी है। चावल से भी इथनॉल बनेगा। गंदे पानी से मिथेन निकालकर 300 करोड़ रुपए में बेचा। उससे भी वाहन चल रहे।

नितिन गडकरी ने कहा कि बिहार की कला को वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लीडर बनाना चाहते हैं। यहां की खादी और हैंडलूम उत्कृष्ट क्वालिटी की है। रोड की तरह रोजगार में भी काम होना चाहिए। वे लघु, सूक्ष्म व मध्यम उद्योग मंत्री भी हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिहार से राज्यसभा के एक सांसद ने उन्हें बताया है कि टोल प्लाजा से गुजर रहे गन्ने के ट्रैक्टर से टोल टैक्स वसूला जा रहा। मैंने यह निर्देश दिया है कि टोल प्लाजा से गन्ना लेकर गुजरने वाले वाहन को टोल टैक्स नहीं देना होगा। इस बारे में ठेकेदार को कहा गया है।

केंद्रीय मंत्री के परामर्श पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अपने पहले कार्यकाल में ही मैं इथनॉल फैक्‍ट्री पर काम करना चाहता था। 22 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी मिल रहा था। लेकिन, तब केंद्र सरकार ने मंजूरी नहीं दी थी। आज खुशी हो रही है कि केंद्रीय मंत्री ही इथनॉल की दिशा में आगे बढ़ने को कह रहे हैं। जो काम पहले कार्यकाल में नहीं कर सका अब चौथे कार्यकाल में पूरा कर पाएंगे। इससे राेजगार और उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

Load More By Bihar Desk
Load More In पटना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार विधानसभा का सत्र समापन पर राष्ट्रगीत वंदेमातरम से करने की परंपरा है: सुशील मोदी

बिहार विधानसभा में राष्‍ट्र गीत ‘वंदे मातरम’ के अपमान के मसले पर बीजेपी ने राज…