Home बड़ी खबर दिल्ली-एनसीआर में बारिश से प्रदूषण की स्तर में सुधार

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से प्रदूषण की स्तर में सुधार

0 second read
0
0
155

बारिश होने से प्रदूषण की स्तर में सुधर आयी है। वहीं आपको बता दे दिल्ली सहित एनसीआर की हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला। हालांकि यह अभी भी ‘बहुत खराब’ व ‘खराब’ दर्जे के बीच बनी हुई है।

बता दे दिल्ली सहित 11 शहरों की हवा बहुत खराब और गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, बुलंदशहर, बागपत व कानपुर की हवा अभी भी खतरनाक स्तर तक प्रदूषित है।

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली एनसीआर सहित देश के तमाम शहरों में पीते 24 घंटों में हुई बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार हुआ है।

जहां दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, वाराणसी, पटना, मेरठ लखनऊ कोलकाता सहित कुल 11 शहरों की हवा में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब दर्जे का पाया गया है।

वहीं बारिश, कुछ पूर्वी व कुछ उत्तरी पछुवा हवाओं के कारण आगरा, अंबाला व अन्य कई शहरों की हवा साफ होकर मध्यम दर्जे की हो गई है।

जिन शहरों की हवा अभी भी खतरनाक बनी हुई है उनका समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 400 के पार बना हुआ है। गाजियाबाद का एक्यूआइ 415, ग्रेटर नोएडा 404, कानपुर 404, बुलंदशहर 402, बागपत 402 दर्ज किया गया है।

वहीं नोएडा का एक्यूआइ 393, दिल्ली- 356,फरीदाबाद का 348 दर्ज किया गया। जबकि यह किसी भी सूरत में 50 से अधिक नहीं होना चाहिए।

सौ तक संतोषजनक, 100 से 200 मध्यम 200 से 300 खराब और 300 से 400 के बीच बहुत खराब माना जाता है। वहीं 400 से ऊपर खतरनाक माना जाता है।

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार विधानसभा का सत्र समापन पर राष्ट्रगीत वंदेमातरम से करने की परंपरा है: सुशील मोदी

बिहार विधानसभा में राष्‍ट्र गीत ‘वंदे मातरम’ के अपमान के मसले पर बीजेपी ने राज…