Home बड़ी खबर मुकेश अंबानी बोले कोरोना संकट ने खोले रास्ते, 20 साल में दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में होगा भारत

मुकेश अंबानी बोले कोरोना संकट ने खोले रास्ते, 20 साल में दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में होगा भारत

5 second read
0
0
99

दुनिया में सोशल मीडिया के क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी फेसबुक 15 और 16 दिसंबर को ‘फ्यूल फॉर इंडिया 2020 नाम से इवेंट की मेजबानी कर रही है। आज इस इवेंट का पहला सेशन था।

जानकारी के मुताबिक फेसबुक प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हुए इस इवेंट में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी के बीच निवेश को लेकर बातें हुईं।

वहीं आपको बता दे अपने संबोधन में मुकेश अंबानी ने कहा कि देश में डिजिटल क्रांति की संभावनाओं पर व्यापक चर्चा हो रही है। संकट में नई संभावनाओं का रास्ता निकलता है।

देश मे कोविड महामारी ने कई संभावनाओं के रास्ते खोले हैं. डिजिटल इंडिया से विकास के कई मौके तैयार हुए हैं। इसका क्रेडिट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है।

मुकेश अंबानी ने कहा, ‘PM मोदी ने संकट में भी संभावनाएं निकाली हैं. इस महामारी के दौरान भारत में 20 करोड़ लोगों को डायरेक्ट कैश दिया गया। गरीब परिवारों को बचाने का कदम उठाया गया।

रिलायंस फाउंडेशन ने भोजन वितरण की व्यवस्था दी. रिलायंस की तरफ से बड़ी तादाद में जरूरतमंदों की मदद की गई. देश 2021 की पहली छमाही में वैक्सीन के लिए तैयार है।’

अंबानी ने आगे कहा, ‘COVID संकट में भारत में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आया है। फेसबुक का जियो में निवेश भारत के लिए एक बड़ा एफडीआई है। फेसबुक और जियो मिलकर छोटे कारोबार को बढ़ावा देंगे। छोटे कारोबार के लिए वैल्यू क्रिएशन प्लेटफॉर्म तैयार किए जा रहे हैं।’

रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी ने कहा, ‘कोरोना संकट में देश में वर्क फ्रॉम होम और लर्न फ्रॉम होम का कल्चर सफल रहा है। देश का विकास आगे भी जारी रहेगा। जल्द ही देश की प्रति व्यक्ति आय 1,800 से डॉलर से बढ़कर 5,000 डॉलर होगी। हमारे देश भारत में अपार संभावनाएं हैं। जल्द ही हम दुनिया की टॉप 3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होंगे, क्योंकि हम तेजी से इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’

मुकेश अंबानी ने मार्क जुकरबर्ग से कहा, ‘Jio डिजिटल कनेक्टिविटी लेकर आई है। वॉट्सऐप पे के साथ वॉट्सऐप चैट का समावेश होता है, तो इससे डिजिटल कनेक्निविटी बढ़ी है। रिलायंस रिटेल और JioMart भारत में हर किसी को वैश्विक सेवाओं में हिस्सा लेने का मौका दे रहा है।’ मुकेश अंबानी ने मार्क जुकरबर्ग से कहा कि टेक्नोलॉजी अपनाने से भारत को आर्थिक वृद्धि में मदद मिलेगी। मुकेश अंबानी का कहना है कि जियो ने अपने नेटवर्क पर फ्री वॉयस सर्विसेज देने का वादा किया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के विजन की तारीफ की। अंबानी ने इस दौरान जुकरबर्ग से भारत और रिलायंस जियो में निवेश का कारण भी पूछा। अंबानी ने जुकरबर्ग को दुनिया की डिजिटल कनेक्टिविटी का आर्किटेक्ट बताया है।

इसी इवेंट में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भारत के डिजिटल इंडिया कैंपेन की तारीफ की। उन्होंने कहा कि Digital India से विकास के कई मौके तैयार हुए हैं। भारत और रिलायंस जियो में निवेश का कारण बताते हुए मार्क जुकरबर्ग ने कहा- ‘भारत महान आर्थिक संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए फेसबुक ने यहां भारी निवेश किया है।’

वहीं मार्क जुकरबर्ग ने कहा, ‘भारत में शानदार व्यावसायिक संस्कृति है। यहां वॉट्सऐप बिजनेस यूजर 1.5 करोड़ के पार चले गए हैं। इस देश में फाइनेंशियल इंक्लूजन बढ़ा है. ये एक अच्छा ट्रेंड है।’

फेसबुक सीईओ ने कहा कि कोरोना काल में इस साल तकनीक का महत्व साबित हुआ है। लोगों से जुड़ने में तकनीक सबसे अहम जरिया बना है. लोगों तक सही जानकारी भेजने में तकनीक सबसे अहम है।

Load More By Bihar Desk
Load More In बड़ी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

बिहार में बिजली गिरने से 16 की मौत, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जताया शोक

बिजली गिरने से प्रदेश के सात जिलों में 16 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा …