Home झारखंड गुमला झारखंड के गुमला की बेटी सुमति उरांव अंडर-20 भारतीय फुटबॉल टीम का हिस्सा बनी

झारखंड के गुमला की बेटी सुमति उरांव अंडर-20 भारतीय फुटबॉल टीम का हिस्सा बनी

1 second read
0
0
561

गुमला: सुमति उरांव झारखंड की यह एकमात्र खिलाड़ी है, जिसका चयन इंडिया टीम के लिए हुआ है. 21 फरवरी से तुर्की में अंडर-20 महिला फुटबॉल मैच होना है. जिसमें सुमति उरांव इंडिया टीम से मैच खेलेगी. शनिवार को सुमति टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ तुर्की के लिए रवाना हुई.जिला खेल पदाधिकारी हेमलता बून ने बताया कि सुमति फिलहाल गोवा में इंडिया महिला फुटबॉल टीम से प्रशिक्षण ले रही थी. उसकी खेल प्रतिभा को देखते हुए उसका चयन इंडिया टीम के लिए हुआ है और वह शनिवार को गोवा से तुर्की के लिए रवाना हुई.

सुमति के इंडिया टीम में चयन पर विधायक भूषण तिर्की, गुमला डीसी शिशिर कुमार सिन्हा, एसपी एचपी जनार्दनन, डीडीसी संजय बिहारी अंबष्ठ, एसी सुधीर प्रसाद, एसडीओ रवि आनंद, संत पात्रिक स्कूल गुमला के एचएम फादर रामू विंसेंट मिंज, कोच वीणा केरकेटटा, खेल विभाग के भगवान दीक्षित, एथलेटिक्स कोच प्रभात रंजन तिवारी सहित कई लोगों ने बधाई दी है.सुमति उरांव का घर गुमला जिले के भरनो प्रखंड के लोंडरा गांव में है. उसके पिता फिरू उरांव एक किसान हैं और मां शनियारो देवी गृहिणी हैं. परिवार की आय का जरिया खेतीबारी है.

ऐसे में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने में कामयाब सुमति की इस उपलब्धि से उसके परिजन सहित गुमला में खुशी है. सुमति की प्रारंभिक पढ़ाई लोंडरा स्थित सरकारी स्कूल में हुई. जिसके बाद भरनो प्रखंड के छातापहाड़ में आगे की पढ़ाई की. इसके बाद संत पात्रिक विद्यालय गुमला के फादर रामू विंसेंट मिंज ने उसकी प्रतिभा की पहचान कर अपने विद्यालय में नामांकन कराया.सुमति ने अभ्यास जारी रखा और विद्यालय में फुटबॉल खेल में अच्छे प्रदर्शन के बाद जिला टीम में शामिल हुई. वर्ष 2017 में उसका ओड़िशा नेशनल टीम के लिए चयन हुआ. 2019 में अंडर-17 भारतीय फुटबॉल टीम के लिए चयन हुआ. अब वह इंडिया महिला फुटबॉन सीनियर टीम का हिस्सा बन गयी है. 

Load More By Bihar Desk
Load More In गुमला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास ने शराबबंदी को लेकर सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

वैशाली जिले के राजापाकर विधानसभा की कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास  ने शराबबंदी क…