Home योग और स्वास्थ्य कोरोनाकाल में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर….

कोरोनाकाल में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर….

2 second read
0
0
42

रिपोर्ट: काजल मिश्रा

नई दिल्ली: देशभर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर जमकर कहर बरपा रही है। लगातार कोरोना के मामलों में होती हुई वृद्धि चिंता का विषय बना हुआ है। कई राज्यों की सरकार ने बढ़ते हुए मामलों पर रोक लगाने के लिए महत्वपूर्ण कदम भी उठाएं हैं। ऐसे में वायरस से बचने के लिए हमें भी निजी स्तर पर कुछ कदम खुद से उठाने होंगे। जैसे बिना वजह बाहर न निकलना, हाथों को बार-बार धोना और दो गज की दूरी पर सोशल डिस्टन्सिंग बनाये रखना। साथ ही इन सब के बावजूद हमें अपनी इम्युनिटी पर खास ध्यान देने की ज़रूरत है। यदि हमारी इम्युनिटी बढ़ती रहेगी फिर कोरोना तो क्या हमें कोई भी बीमारी नहीं होगी। हालांकि, वैक्सीनेशन का काम जोरों पर चल रहा है लकिन सभी को वैक्सीन लगने में समय लगेगा। यहां तक कि जिन लोगों को टीका लग गया है उन्हें भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

कोरोनावयरस से बचने के लिए इम्युनिटी को मजबूत रखें। खाने पीने के साथ- साथ एक्सरसाइज जरूर करें। आइए जानते  हैं उन टिप्स के बारे में जिससे आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी।

इम्युनिटी बढ़़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके….

पर्याप्त नींद लें

अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले रहे हैं तो आपकी इम्युनिटी पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। जब आप रात को नींद लेते हैं तो आपका शरीर सक्रिय रूप से पैथेजन को मारने का काम करता है। जब हम नींद में होते हैं तो शरीर सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है, खासकर दिमाग के सेल्स. सोने से कम से कम 2 घंटे पहले स्क्रीन पर न देखें। इसके अलावा सोने से पहले कैफिनेट चीजों का सेवन न करें।

रोजाना 10 मिनट योगा करें

स्ट्रेस का असर आपकी इम्युनिटी पर पड़ता है। इसलिए रोजाना 10 मिनट योगासन करें। इसे करने से आपको स्ट्रेस नहीं होगा और शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होगी। शरीर में कोर्टिशोल का लेवल ज्यादा होने से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। तनाव को कम करने के लिए रोजाना 10 मिनट मेडिटेशन या योगा जरूर करें।

डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट शामिल करें

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में विटामिन ए, सी,डी, ई के साथ जिंक और सेलिनियम से भरपूर पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करें। एंटी ऑक्सीडेंट शरीर को डैमेज होने से बचाता है। इसके अलावा शरीर की सूजन को भी कम करता है। साथ ही डीएनए के सेल्स को रिपेयर करता है।

रेगुलर एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा शरीर में स्ट्रेस के लेवल को कम करने का काम करता है। यहां तक कि कुछ समय एक्सरसाइज करने से बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। एरोबिक एक्सरसाइज जैसे दौड़ना, तैरना, एक्सरसाइज करना और वजन उठाना इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।

खाने में फाइबर वाली चीजें शामिल करें

हमारे इम्यून सिस्टम का हेडक्वार्टर हमारी आंत में है और आंत के बैक्टीरिया को फाइबर पसंद है। जब हम फाइबर खाते हैं तो हमारी इम्युनिटी मजबूत और बैलेंस होती हैं। हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर नहीं मिलता है तो शरीर संक्रमण को रोकने में सक्षम नहीं होता है।

Load More By Bihar Desk
Load More In योग और स्वास्थ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा की फंसी गाड़ी, कुछ युवकों ने गाड़ी पर किया हमला

पंडारक में सोमवार की रात मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान जदयू के प्रदेश अध्यक्ष …