Home लाइफस्टाइल कोरोना होने पर जल्द रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड!

कोरोना होने पर जल्द रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड!

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हम स्वस्थ खाने की आदतों पर ध्यान केंद्रित करना हमारे रनों को कील करने का एक सही तरीका है। जैसा कि अनुसंधान ने दिखाया है, अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों, जैसे बीट्स और तीखा चेरी, आपके प्रदर्शन को और भी अधिक बढ़ा सकते हैं।

एथलीट जो कठिन प्रशिक्षण लेते हैं, वे आम तौर पर अपने वर्कआउट के दौरान बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन लेते हैं। जबकि यह मांसपेशियों के संकुचन के लिए आवश्यक है, उच्च मात्रा में साँस ऑक्सीजन भी शरीर में मुक्त कणों की मात्रा को बढ़ाता है, जो “ऑक्सीडेटिव तनाव” नामक प्रक्रिया में कोशिकाओं और मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है। कोरोना वायरस तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। रोजाना कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। कोरोना वायरस से लोगों के जीवन पर बहुत असर पड़ रहा है. इस वायरस से बचने के लिए लोग मास्क और शारीरिक दूरी बनाकर रह रहे हैं।

इस तनाव में से कुछ प्रशिक्षण के लिए सकारात्मक अनुकूलन को भड़काने के लिए आवश्यक है, लेकिन इस प्रकार के बहुत अधिक तनाव गतिविधि से संबंधित नकारात्मक परिणामों जैसे कि चोटों, खराब वसूली और अत्यधिक थकान में योगदान कर सकते हैं। तो, अत्यधिक ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकना एक स्वस्थ धावक के निर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। कीवी फल का सेवन करें।

न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित हालिया शोध में, जापान के जांचकर्ताओं ने 30 अभिजात वर्ग, कॉलेज के आयु वर्ग के, मध्यम और लंबी दूरी के पुरुष धावकों को भर्ती किया, जो नियमित रूप से प्रशिक्षण-प्रेरित ऑक्सीडेटिव तनाव के संपर्क में थे, और उनमें से आधे को अपने नियमित आहार के साथ पूरक करने का निर्देश दिया। एक महीने के लिए प्रति दिन दो कीवी। (अन्य आधे किसी कीवी का उपभोग नहीं करते हैं।)

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