Home बिहार आप सभी को ऑक्सीजन के बारे में जानना आवश्यक है, पढें पूरी खबर

आप सभी को ऑक्सीजन के बारे में जानना आवश्यक है, पढें पूरी खबर

4 second read
0
0
5

अंतिम आवास COVID-19 की लहर रोटी, कपडा, माकन के बारे में थी – मूल बातें, हमने तब सोचा था। इस वर्ष की तीव्र दूसरी लहर हमें संक्रमित COVID -19 संक्रमित के इलाज के लिए मेडिकल ऑक्सीजन में कमी के साथ सांस के लिए हांफ रही है। डॉक्टरों ने हमें ऑक्सीजन के बारे में जानने के लिए हमें जो कुछ भी बताया है- प्राणवायु, जो हमें और बच्चे के हांफने से लेकर एगोनल गैस्प तक बताती है।

“ऑक्सीजन हमारी जीवित प्रक्रियाओं को ईंधन देता है। यह हमारी मांसपेशियों को सिकोड़ता है, हमारी कोशिकाओं को काम करने, बढ़ने और पुनर्जीवित करने में मदद करता है, हमारे दिमाग को खिलाता है, हमारी नसों को शांत करता है, दिल को पंप करने में मदद करता है, विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ करता है, संक्रमण से लड़ता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है,” डॉ। नरेंद्र नाथ जेना, निदेशक, आपातकालीन चिकित्सा संस्थान, मीनाक्षी मिशन अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, मदुरै।

एक बार जब हवा नाक या मुंह में प्रवेश करती है, तो यह आर्द्र हो जाती है और वायुकोशिका तक पहुँच जाती है, छोटे वायु के थैले जो ऑक्सीजन में खींचने में मदद करते हैं और इसे रक्त प्रवाह में स्थानांतरित करते हैं और साथ ही कार्बन डाइ ऑक्साइड को बाहर निकालकर फेफड़ों से बाहर धकेलते हैं सांस लेने के लिए।

COVID-19 दीवारों को मोटा करके इन एल्वियोली को नष्ट कर देता है जिससे गैस विनिमय मुश्किल हो जाता है। तरल तब एल्वियोली के बीच भर जाता है, जिससे सांस लेने में बाधा होती है।

ऑक्सीजन लाल रक्त कोशिकाओं पर हीमोग्लोबिन प्रत्येक कोशिका में प्रोटीन से बंधकर पिग्गी-बैक राइड करता है और शरीर के माध्यम से महत्वपूर्ण अंगों, दिमागों, ऊतकों और कोशिकाओं तक पहुंचता है। यदि आप एनीमिक हैं, यानी आपका एचबी काउंट कम है, तो संभावना है कि आपके अंगों को ऑक्सीजन के लिए हीमोग्लोबिन की कम आत्मीयता के कारण कम ऑक्सीजन प्राप्त हो सकती है।

Load More By Bihar Desk
Load More In बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

CM पद की शपथ के बाद ‘छोटी बहन ममता बनर्जी’ को राज्यपाल ने दिया तीखा संदेश

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में अपने तीसरे सीधे कार्यकाल के लिए ममता बनर्जी के शपथ …