Home योग और स्वास्थ्य सूखी खांसी अगर करनी है दूर, तो करें ये तकनीक का प्रयोग, पढ़ें

सूखी खांसी अगर करनी है दूर, तो करें ये तकनीक का प्रयोग, पढ़ें

2 second read
0
0
36

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के व्यापक प्रभाव से देश जूझ रहा है। जैसा कि COVID-19 मामलों में उच्च वृद्धि है, व्यापार मानक के शोध से पता चलता है कि भारत में परीक्षण किए गए प्रत्येक चार लोगों में से एक कोरोनो वायरस सकारात्मक मामला है। COVID-19 के कई शुरुआती लक्षण हैं और उनमें से एक सूखी खांसी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कोरोनावायरस के सबसे आम लक्षण बुखार, सूखी खांसी और थकान हैं।

हालांकि, मौसम में बदलाव और बर्फ के सेवन से लोगों को सूखी खांसी हो सकती है। इसके अलावा, यही कारण हो सकता है कि आपको सूखी खांसी होना चाहिए। खतरनाक स्थिति के बीच, लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए, और आपकी मदद के लिए, यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी सूखी खांसी का इलाज कर सकते हैं:

अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसमें औषधीय गुण भी हैं। अदरक गले में बलगम के कारण होने वाली जलन को शांत करने में मदद कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि अदरक का सिरप लें और इसे 1 चम्मच शहद के साथ अच्छी तरह मिलाएं और आपको 1 चम्मच की मात्रा को निगलने की आवश्यकता है और यह आपको सूखी खांसी का इलाज करने में मदद करेगा।

मुलेठी में सूखी खांसी के इलाज के लिए औषधीय गुण हैं और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और प्रोटीन जैसे उच्च-गुणवत्ता वाले गुण भी हैं। बस आपको कुछ मुलेठी लेनी है और इसे पानी में उबालना है, इसके बाद आप इसमें शहद और नींबू मिला सकते हैं और इसे अच्छी तरह से हिला सकते हैं, मुलेठी की चाय का सेवन आपको सूखी खांसी का इलाज करने में मदद कर सकता है।

Load More By Bihar Desk
Load More In योग और स्वास्थ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

एक व्यक्ति को पीट-पीटकर की हत्या, पुलिस कर रही मामले की जांच

इधर नालंदा जिले के चंडी थाना क्षेत्र में आज सुबह एक व्यक्ति को पीट-पीटकर हत्या कर दिया गया…