Home योग और स्वास्थ्य रोज दही खाने से जानिए क्या है फायदा, किस बीमारी मिलेगी राहत, पढ़ें

रोज दही खाने से जानिए क्या है फायदा, किस बीमारी मिलेगी राहत, पढ़ें

0 second read
0
0
57

रमज़ान के मुबारक महीने के दौरान दही, सुहुर टेबल पर सबसे महत्वपूर्ण व्यंजनों में से एक है क्योंकि यह शरीर के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और पाचन में सुधार करता है।

स्किम्ड या पूर्ण वसा वाले दूध के साथ निर्मित, दही में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कैल्शियम की आवश्यकता होती है, स्वस्थ दांतों और हड्डियों के लिए आवश्यक खनिज, क्योंकि दही का सिर्फ एक कप आपके दैनिक कैल्शियम की जरूरत का 49 प्रतिशत प्रदान करता है। इसमें बी विटामिन, बी 12 विटामिन और राइबोफ्लेविन भी शामिल हैं, जो हृदय रोग से बचाते हैं।

खाने के साथ दही खाने के कई फायदे हैं। इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि इससे आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत बनती है। आप अगर खाना खाने के बाद चीनी या गुड़ डालकर दही खाते हैं, तो इससे आपकी बॉडी से टॉक्सिक यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं।

इसके अतिरिक्त, एक कप दही आपकी दैनिक फॉस्फोरस की 38 प्रतिशत, मैग्नीशियम की 12 प्रतिशत और पोटेशियम की 18 प्रतिशत आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। ये खनिज कई जैविक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं, जैसे रक्तचाप, चयापचय और हड्डियों के स्वास्थ्य को विनियमित करना।

रोज दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम होता है। वहीं दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में भी दही उपयोगी होता है।

Load More By Bihar Desk
Load More In योग और स्वास्थ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

एक व्यक्ति को पीट-पीटकर की हत्या, पुलिस कर रही मामले की जांच

इधर नालंदा जिले के चंडी थाना क्षेत्र में आज सुबह एक व्यक्ति को पीट-पीटकर हत्या कर दिया गया…