Home योग और स्वास्थ्य Beauty Tips : पपीता त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है, इसके बारे में और अधिक पढ़ें

Beauty Tips : पपीता त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है, इसके बारे में और अधिक पढ़ें

5 second read
0
0
49

गर्मी ने हमारे दरवाजे पर दस्तक दे दी है, और पौष्टिक गर्मियों के फलों का आनंद लेने के लिए अब से बेहतर समय क्या है। पपीता या पपीता, एक मूल निवासी है जो अब मलेशिया, फिलीपींस और भारत सहित कई देशों में उगाया जाता है। क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा फल को ‘स्वर्गदूतों के फल’ के रूप में भी जाना जाता है। क्या आप जानते हैं, पीले-नारंगी फल औषधीय मूल्य और पोषक गुणों से भरपूर होते हैं।

1-पपीता विटामिन और खनिजों से भरा है और फाइबर का उत्कृष्ट स्रोत है। नारंगी रंग का यह फल स्वादिष्ट होता है और इसे खाया जा सकता है या जूस, मिल्कशेक या स्मूदी के रूप में। कच्चे पपीते का उपयोग भारत में सब्जी के रूप में किया जाता है। यह सिर्फ स्वाद नहीं है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

2-एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध: पपीता में कैरोटीनॉयड- एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो मुक्त कणों को बेअसर करता है। मुक्त कण चयापचय के दौरान उत्पन्न होने वाले अणु होते हैं लेकिन उनमें से बहुत से रोग हो सकते हैं। पपीता कैरोटीनॉयड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है।

3- कैंसर विरोधी गुण: शोध के अनुसार, पपीते में लाइकोपीन होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि पपीता कैंसर से लड़ने में मदद करता है क्योंकि यह मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है। फल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जिनका कैंसर का इलाज चल रहा है।

4- संक्रमण से लड़ता है: पपीता कई फंगल संक्रमणों से लड़ता है और आंतों के कीड़ों को मारता है, जो कई संक्रमणों और जटिलताओं का कारण बनता है।

 

 

Load More By Bihar Desk
Load More In योग और स्वास्थ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा की फंसी गाड़ी, कुछ युवकों ने गाड़ी पर किया हमला

पंडारक में सोमवार की रात मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान जदयू के प्रदेश अध्यक्ष …