Home झारखंड झारखंड में 18 जून तक मानसून का आगमन, पढ़ें पूरी खबर

झारखंड में 18 जून तक मानसून का आगमन, पढ़ें पूरी खबर

2 second read
0
0
33

झारखंड में दक्षिण-पश्चिम मानसून का 18 जून तक आगमन होगा। मानसून के आने का प्रभाव 15 जून से दिखने लगेगा। केरल के समुद्री तट पर गुरुवार को मानसून के आने के बाद से मौसम केंद्र की ओर से यह घोषणा की गई।

मौसम केंद्र के वैज्ञानिक ने बताया कि इस बार झारखंड में मानसून समय पर आ रहा है। मानसून में अच्छी बारिश के आसार हैं। इससे राज्य में खरीफ फसल की अच्छी खेती और फसल के बम्पर पैदावार की संभावना है।

मौसम केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2020 में झारखंड में 13 जून को दक्षिणी पश्चिमी मानसून का प्रवेश हुआ था। हालांकि समय पर मानसून आने के बाद भी सामान्य से कम बारिश हुई थी। राज्य में मानसून के दौरान 1056.0 मिमी बारिश होती है। पिछले साल एक जून से 30 सितम्बर के बीच मानसून सीजन में 899.0 मिमी बारिश हुई थी।

झारखंड में आने वाले पांच दिन में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्के दर्जे की बारिश होती रहेगी। इस दौरान तापमान में बड़ा बदलाव नहीं होगा। छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में बने साइक्लोनिक सरकुलेशन की वजह से राज्य में कहीं-कहीं बारिश होगी। लोकल सिस्टम के सक्रिय रहने की वजह से दिन में गरमी बढ़ने के साथ गरज वाले बादल बनते रहेंगे। इससे कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश संभव है।

 

Load More By Bihar Desk
Load More In झारखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बीजेपी में शामिल हुई समाजसेविका डॉक्टर बीना लवानिया,कोरोना काल में बनी थी मसीहा

प्रमुख समाजसेविका डॉक्टर बीना लवानिया भगवाधारी हो गई। यानी उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिय…