Home बिहार समस्तीपुर में दुर्गा पूजा की तैयारी शुरू, 10 दिनों तक मनाया जाएगा त्यौहार

समस्तीपुर में दुर्गा पूजा की तैयारी शुरू, 10 दिनों तक मनाया जाएगा त्यौहार

0 second read
0
0
7

समस्तीपुर: दुर्गा पूजा की धमक अब सुनाई देने लगी है। लगभग 10 दिनों तक मनाए जाने वाले इस त्योहार की तैयारी पूरे क्षेत्र में धार्मिक आस्था के साथ शुरू हो चुकी है। बहुत बड़ा व्यवसायिक क्षेत्र न होने के कारण यहां न तो बाहर से पंडाल निर्माता आते हैं और न कोई बहुत बड़े मूर्ति निर्माता ही आते हैं।

बावजूद इसके लगभग 200 वर्षों से अधिक समय से कई जगह बंगाल की कलाकृति वाली मूर्तियां स्थापित की जाती हैं। स्थानीय स्तर पर ही आकर्षक पंडाल बनाए जाते हैं। कम लागत में आकर्षक पंडाल बनाने के उद्देश्य से किसी बाहर से पंडाल निर्माता को नहीं बुलाया जाता।

स्थानीय कलाकारों के द्वारा आपसी सहयोग से मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है। स्थानीय टेंट और शामियाना निर्माता के द्वारा पंडाल बनवा कर श्रद्धा और भक्ति के साथ दुर्गा पूजा मनाया जाता है। किंतु आकर्षण की दृष्टि से या पंडाल किसी भी बाहरी कलाकारों के द्वारा निर्मित पंडाल से थोड़ा भी कम नहीं होता।

पटोरी में कुल मिलाकर 1 दर्जन से अधिक स्थानों पर मां दुर्गा की भव्य प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं। प्रतिमा का निर्माण कार्य कलश स्थापना से कुछ पहले शुरू होता है। इस वर्ष पूजा के लिए कलाकारों के द्वारा प्रतिमा का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

पुआल का ढांचा बनाकर उस पर मिट्टी की कलाकारी कर कलाकार ऐसी प्रतिमा बनाते हैं कि मानो मां दुर्गा अब बोल पड़ेंगी।

Load More By Bihar Desk
Load More In बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास ने शराबबंदी को लेकर सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

वैशाली जिले के राजापाकर विधानसभा की कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास  ने शराबबंदी क…