Home झारखंड सेंट्रल लैब और पीएसए प्लांट का उद्घाटन आज, सीएम से लेकर कई लोग रहेंगे मौजूद

सेंट्रल लैब और पीएसए प्लांट का उद्घाटन आज, सीएम से लेकर कई लोग रहेंगे मौजूद

0 second read
0
0
4

किसी भी बीमारी में इलाज से पहले बीमारी की जांच जरूरी होता है। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल में जांच की घोर कमियों को पूरा करते हुए अब कई तरह की जांच की शुरुआत बुधवार से हो जाएगी।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार को 12 बजे एक साथ सेंट्रल लैब, सीटी स्कैन मशीन, कोबास जांच मशीन और पीएसए प्लांट का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद से ही यहां करीब 100 प्रकार की जांच सस्ते दर पर या मुफ्त में उपलब्ध हो जाएगी। बता दें कि इससे पूर्व रिम्स के मरीजों को विभिन्न प्रकार की जांच के लिए जांच केंद्रों का रूख करना पड़ता था।

रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ मनोज कुमार ने कोबास मशीन की जानकारी देते हुए कहा कि कोबास की शुरुआत होते ही कोरोना के सैंपल की जांच बेहतर तरीके से हो पाएगी।

इस मशीन से एक दिन में 1200 सैंपलों की जांच हो पाएगी। यह कोरोना ही नहीं, अन्य वायरल इन्फेक्शन की भी जांच करने में सक्षम है। हालांकि, कोबास मशीन का इस्तेमाल माइक्रोबायोलॉजी विभाग के लैब में पिछले डेढ़ महीने से किया जा रहा है।

रिम्स के ट्रॉमा सेंटर में बनकर तैयार सेंट्रल इमरजेंसी लैब का भी सीएम उद्घाटन करेंगे। बता दें कि इस जांच केंद्र में मरीजों को 24 घंटे पैथोलॉजिकल जांच की सुविधा मिल सकेगी। यहां 100 से अधिक तरह की जांच हो सकेगी।

लैब का संचालन पैथोलॉजी विभाग, बायोकेमेस्ट्री विभाग, माइक्रोबायोलॉजी विभाग और लैब मेडिसिन द्वारा किया जाएगा। इस लैब में ब्लड-यूरीन कल्चर समेत 100 से अधिक जांच की सुविधा होगी

Load More By Bihar Desk
Load More In झारखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा की फंसी गाड़ी, कुछ युवकों ने गाड़ी पर किया हमला

पंडारक में सोमवार की रात मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान जदयू के प्रदेश अध्यक्ष …