Home देश पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की तबियत स्थिर, एम्स में भर्ती

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की तबियत स्थिर, एम्स में भर्ती

1 second read
0
0
16

 तबीयत बिगड़ने के बाद बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल मनमोहन सिंह की हालत स्थिर बताई जा रही है। इस बीच गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया मनमोहन सिंह का हाल जानने एम्स अस्पताल पहुंचे।

बता दें कि 89 वर्षीय डॉ. मनमोहन सिंह को शुगर की भी बीमारी है। वहीं, इसी साल 19 अप्रैल को वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे जिसके बाद उन्हें एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया था। इसके बाद 29 अप्रैल को उन्हें एम्स के ट्रॉमा सेंटर से छुट्टी दे दी गई थी। इससे पहले पूर्व पीएम की दो बायपास सर्जरी भी हो चुकी है। उनकी पहली सर्जरी साल 1990 में यूके में हुई थी, जबकि 2009 में एम्स में उनकी दूसरी बायपास सर्जरी की गई थी। पिछले साल मई के महीने में भी उन्हें बुखार के चलते अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था।

1971 में इंदिरा गांधी की सरकार में मनमोहन सिंह को भारत सरकार का आर्थिक सलाहकार बनाया गया। 1972 में मनमोहन सिंह भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार बन गए। इसके बाद के वर्षों में वे योजना आयोग के उपाध्यक्ष, रिजर्व बैंक के गवर्नर, प्रधानमन्त्री के आर्थिक सलाहकार और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष भी रहे।

 इसके बाद मनमोहन सिंह ने 1991 से 1996 तक भारत के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया, जो स्वतंत्र भारत के आर्थिक इतिहास में एक निर्णायक समय था। मनमोहन सिंह 1991 से राज्यसभा के सदस्य रहे, जहां वे 1998 से 2004 तक विपक्ष के नेता थे। डा. मनमोहन सिंह ने 2004 के आम चुनाव के बाद 22 मई 2004 को प्रधानमंत्री के रूप के शपथ ली और 22 मई 2009 को दूसरी बार प्रधानमंत्री बने। वह अभी भी राज्यसभा के सदस्य हैं।

Load More By Bihar Desk
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास ने शराबबंदी को लेकर सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

वैशाली जिले के राजापाकर विधानसभा की कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास  ने शराबबंदी क…