Home झारखंड झारखंड में कोरोना के साथ डेंगू का प्रकोप, 79 डेंगू के मामले आए सामने

झारखंड में कोरोना के साथ डेंगू का प्रकोप, 79 डेंगू के मामले आए सामने

0 second read
0
0
16

बिहार: देश में कोरोना के बाद विभिन्न राज्यों में डेंगू महामारी की तरह फैल चुका है। लोगों को कोरोना के बाद डेंगू का कहर सता रहा है। हालांकि वर्तमान में झारखंड में ऐसी स्थिति नहीं है। फिर भी झारखंड में पिछले साल के मुकाबले राज्य में डेंगू के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है।

पछले साल पूरे झारखंड में 79 डेंगू के कंफर्म मामले मिले थे, वहीं इस साल अक्तूबर तक ही 156 मरीज मिले गए हैं। वहीं, पिछले साल चिकनगुनिया के 157 मरीज मिले थे, वहीं इस साल अक्तूबर तक ही 174 मरीज मिल चुके हैं। पिछले साल के मुकाबले अब तक अक्तूबर में ही चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या अधिक हुई है।

मिली जानकारी के साथ बताया कि पिछले साल की तुलना में डेंगू के मरीजों की संख्या अधिक है, पर कॉम्प्लिकेशन कम आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अधिकतर मरीजों को ओपीडी से ही भेज दिया जा रहा है।

सिर्फ वैसे मरीजों को ही भर्ती किया जा रहा है, जिनका प्लेटलेट्स 40 हजार से कम रहता है या फिर वैसे मरीज जो शॉक में होते हैं। शॉक में होने का मतलब जिनका बीपी बहुत अधिक या फिर मापी योग्य नहीं आ रहा हो या पानी की कमी हो रही हो।

उन्होंने बताया कि शॉक वाले मरीजों की ही डेंगू से अधिकतर मौत होती है। डॉ संजय ने बताया कि वर्तमान में ओपीडी में हर दिन तीन-चार डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं, पर अधिकतर को भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। वर्तमान में रिम्स में मात्र छह मरीज भर्ती हैं। फिलहाल डेंगू की भयावहता नहीं है।

Load More By Bihar Desk
Load More In झारखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास ने शराबबंदी को लेकर सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

वैशाली जिले के राजापाकर विधानसभा की कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास  ने शराबबंदी क…