Home पटना अब जनता सीधे बिहार में चुनेगी मेयर और डिप्टी मेयर, पढ़ें पूरी खबर..

अब जनता सीधे बिहार में चुनेगी मेयर और डिप्टी मेयर, पढ़ें पूरी खबर..

2 second read
0
0
7

इस साल होने वाले चुनाव में मेयर-डिप्टी मेयर और मुख्य पार्षद व उप मुख्य पार्षद का चुनाव सीधे जनता के वोट से होगा। राज्य सरकार ने बिहार नगरपालिका अधिनियम 2007 में संशोधन का अध्यादेश लाकर प्रत्यक्ष चुनाव का नियम लागू कर दिया है। राजभवन से अध्यादेश की अनुमति के बाद गुरुवार को सरकार ने इससे जुड़ा गजट भी जारी कर दिया। राजभवन द्वारा जारी अध्यादेश को बिहार नगर पालिका संशोधन अध्यादेश 2022 कहा जाएगा। उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भी अध्यादेश लागू होने की पुष्टि की है।

बिहार नगर पालिका कानून में 15 वर्षों के बाद संशोधन किया गया है। इसका असर बिहार के सभी 19 नगर निगम समेत 263 नगर निकायों पर पड़ेगा। इस साल अप्रैल-मई में शहरी निकायों में चुनाव संभावित हैं। अभी तक नगर निगम में मेयर व डिप्टी मेयर जबकि नगर परिषद और नगर पंचायतों में मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से होता था।

संबंधित नगर निकायों के पार्षद बहुमत के आधार पर मेयर व डिप्टी मेयर और मुख्य पार्षद व उप मुख्य पार्षद का चुनाव करते थे। लेकिन कानून में संशोधन के बाद अब मतदान के दौरान आम जनता ही अपने शहरी निकाय के प्रमुख का चुनाव कर सकेगी। 

बिहार के उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि नगरपालिका संशोधन अध्यादेश 2022 जारी हो गया है। राज्य सरकार ने इस का गजट भी प्रकाशित कर दिया है। अब शहरी निकायों में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से जनता करेगी। उन्होंने कहा कि बिहार नगरपालिका (संशोधन) अध्यादेश के लागू हो जाने से शहरी विकास के कार्यों में पारदर्शिता आएगी।

Load More By Bihar Desk
Load More In पटना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास ने शराबबंदी को लेकर सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

वैशाली जिले के राजापाकर विधानसभा की कांग्रेस विधायक प्रतिमा कुमारी दास  ने शराबबंदी क…